Home पॉलिटिक्स प्रधानमंत्री ने वृक्षासन योग का वीडियो साझा किया

प्रधानमंत्री ने वृक्षासन योग का वीडियो साझा किया

योग का नियमित अभ्यास न सिर्फ शारीरिक, बल्कि मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है।

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने आगामी योग दिवस के मद्देनजर वृक्षासन के लाभों का वर्णन करते हुए विस्तृत योग वीडियो साझा किया है। प्रधानमंत्री ने एक्स पर पोस्ट किया; “वृक्षासन या ट्री पोज़ के कई लाभ हैं, जिसमें संतुलन और मुद्रा में सुधार करना शामिल है।” “वृक्षासन यानि पेड़ की मुद्रा में किए जाने वाले आसन के कई फायदे हैं। यह शरीर के संतुलन को बेहतर बनाने के साथ ही इसे मजबूती प्रदान करता है।” शरीर को स्वस्थ और फिट रखने के लिए नियमित रूप से योग करना बहुत जरूरी होता है।

वृक्षासन को करने के पश्चात आप ऊर्जा से परिपूर्ण महसूस करते हैं, यह आसन पैर, हाथों और बाजुयों की मांस-पेशियों में खिंचाव पैदा करता है और आपको पुनः तरो-ताज़ा कर देता है, यह मस्तिष्क में स्थिरता और संतुलन लाता है, एकाग्रता बढ़ाने में सहायक है, यह आसन पैरों को मजबूती प्रदान करता है, संतुलन बनाने में सहायक है, जांघो के फैलाव में भी सहायक है और नसों की दर्द में अत्यंत सहायक है।

योग का नियमित अभ्यास न सिर्फ शारीरिक, बल्कि मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है। रोज योग करने से शरीर का इम्यून सिस्टम मजबूत होता है, जिससे कई बीमारियों से बचाव भी होता है। वैसे तो सेहतमंद रहने के लिए आप कई योगासनों का अभ्यास कर सकते हैं। इस आसन में व्यक्ति का शरीर वृक्ष के आकार का नजर आता है, इसलिए इस योगासन को अंग्रेजी में ट्री पोज के नाम से भी जाना जाता है। रोज वृक्षासन का अभ्यास करने से पैरों की मांसपेशियों को मजबूत बनाने में मदद मिल सकती है। यह योगासन शारीरिक संतुलन के साथ ही बॉडी पॉश्चर में सुधार करने में फायदेमंद साबित हो सकता है।

Exit mobile version