Uttrakhand New CM : पुष्कर सिंह धामी होंगे नए सीएम, सामना करना होगा कई चुनौतियों से

उत्तराखंड के नए सीएम के तौर पर खटीमा से बीजेपी विधायक पुष्कर सिंह धामी पर बीजेपी विधायक दल ने मंजूरी दी है और उनका नाम नए सीएम के तौर पर घोषित कर दिया गया है।

देहरादून। राजनीतिक संकट का अंत हुआ और भाजपा विधायकों ने सर्वसम्मति से तय किया कि विधायक पुष्कर सिंह धामी उत्तराखंड के नए मुख्यमंत्री होंगे। इनकी नियुक्ति केंद्रीय मंत्री व पर्यवेक्षक नरेंद्र सिंह तोमर और भाजपा के केंद्रीय महासचिव दुष्यंत सिंह गौतम की उपस्थिति में लिया गया।

कुछ महीने बाद राज्य में विधानसभा चुनाव होना है। उनके साथ दो पूर्व मुख्यमंत्री होंगे। उन्हें तमाम तेजतर्रार विधायकों के साथ इन मुख्यमंत्रियों को भी साधना होगा। कांग्रेस भले ही राज्य में कमजोर हुई है, लेकिन आम आदमी पार्टी लगातार अपना जनाधार बढ़ा रही है। राज्य में शिक्षा, स्वास्थ्य, रोजगार आदि के मुद्दे पर वह भाजपा सरकार को लगातार घेर रही है। इनसे कुछ ही महीनों में पार पाना पुष्कर सिंह धामी के लिए आसान नहीं होगा।

बता दें कि तीरथ सिंह रावत के त्यागपत्र देने के बाद कई नामों की चर्चा जोरों पर थी। इसमें धन सिंह रावत, हरक सिंह रावत, सतपाल महाराज जैसे नेताओं का नाम था। हालांकि, टीएनबी ने अपनी खबर में पहले ही कहा था कि भाजपा का वर्तमान केंद्रीय नेतृत्व उस नाम पर विचार नहीं करती है, जिसका नाम पहले ही सरेआम हो जाता है। इसी सोच के साथ भाजपा नेतृत्व ने पुष्कर सिंह धामी को उत्तराखंड में भाजपा विधायक दल का नेता चुना। अब वे राज्य के नए मुख्यमंत्री पद के रूप में शपथ लेंगे।

इस घोषणा के बाद भाजपा सांसद अजय भट्ट ने कहा कि उनका विनम्र और ईमानदार व्यक्तित्व है, हमें इसी की अपेक्षा थी। 2022 में हम पहले से भी ज्यादा बहुमत से जीतने वाले हैं। विधानमंडल दल ने ऐतिहासिक निर्णय लिया है, हमें एक युवा व्यक्ति दिया र्है।
विधायक दल के नेता चुने के बाद पुष्कर सिंह धामी राजभवन गए। वहां विधायकों के समर्थन का पत्र राज्यपाल बेबीरानी मौर्य को सौंपेगे। उसके बाद शपथ का समय और दिन तय किया जाएगा।