राहुल नार्वेकर महाराष्ट्र विधानसभा के अध्यक्ष चुने गए,, चल रही है जोरअजमाइश

मुंबई। भाजपा उम्मीदवार राहुल नार्वेकर महाराष्ट्र विधानसभा के अध्यक्ष चुने गए। उन्हें समर्थन में कुल 164 मिले और उनके खिलाफ 107 वोट पड़े। कार्यभार संभालने जाते वक्त सदन में ‘जय भवानी’, ‘जय शिवाजी’, ‘जय श्री राम’, ‘भारत माता की जय’ और ‘वंदे मातरम’ के नारे भी लगे।

दूसरी ओर नव नियुक्त मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे को सदन में अपना बहुमत साबित करना है। सदन में अपनी बात रखते हुए मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने कहा कि मैं खुद मंत्री था, कई अन्य मंत्रियों ने भी सरकार छोड़ी। बालासाहेब ठाकरे और आनंद दिघे की विचारधारा के प्रति समर्पित मेरे जैसे आम कार्यकर्ता के लिए यह बहुत बड़ी बात थी। उन्होंने यह भी कहा कि बालासाहेब ठाकरे की मान्यताओं के आधार पर भाजपा-शिवसेना सरकार ने कार्यभार संभाला है। आज तक हमने देखा है कि लोग विपक्ष से सरकार में आते हैं लेकिन इस बार सरकार के नेता विपक्ष में आए।

वहीं, राज्य के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि एकनाथ शिंदे के नेतृत्व में भाजपा-शिवसेना गठबंधन की यह सरकार महाराष्ट्र की सभी आकांक्षाओं को पूरा करने की कोशिश करेगी और हमें उम्मीद है कि आप (अध्यक्ष) इसके लिए सहयोग देंगे।

शिवसेना नेता और पूर्व मंत्री आदित्य ठाकरे ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि मुझे आज राज्य विधानसभा की बैठक में भाग लेना है इसलिए मैं आरे वन और MMRCL भूमि विरोध में हिस्सा नहीं ले पाऊंगा। मैं विनम्रतापूर्वक नई सरकार से अपने फैसले पर पुनर्विचार करने का आग्रह करता हूं। इस परीक्षा (फ्लोर टेस्ट) से पहले विधायकों की नैतिकता की परीक्षा है। शिवसेना ने व्हिप जारी किया है। आने वाले समय में पता चलेगा कि किसके ख़िलाफ़ कार्रवाई की जाएगी।