Republic Day 2023 : हाथों में तिरंगा, मन में उमंग, कर्तव्य पथ पर न्यू इंडिया के अनेक रंग

74वें गणतंत्र दिवस समारोह के मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फत्ताह अल-सिसी मुख्य अतिथि है।

नई दिल्ली। इस समय कर्तव्य पथ पर पहुंचने के लिए जनसमूह उमड़ पड़ा है। लोगों के मन में उमंग है। हर आदमी गुरुवार को शुरू होने वाले 74वें गणतंत्र दिवस समारोह की परेड देखने को व्याकुल है। कर्तव्य पथ के आसपास लोग तिरंगा लेकर पहुंचे हैं। पुलिस जारी किए गए पास, टिकट और अन्य दस्तावेज देखकर उन्हें प्रवेश करा रही है। जो लोग बिना दस्तावेज के पहुंचे हैं, उन्हें वापस किया जा रहा है। इस बीच प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देशवासियों को गणतंत्र दिवस की बधाई दी है।

74वां गणतंत्र दिवस समारोह देश के सैन्य कौशल और सांस्कृतिक विविधता का गवाह बनेगा। गणतंत्र दिवस परेड सुबह 10 बजकर 30 मिनट पर शुरू होगी। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू कर्तव्य पथ से 74वें गणतंत्र दिवस समारोह में देश का नेतृत्व करेंगी। समारोह में देश की सैन्य शक्ति और सांस्कृतिक विविधता का अनूठा मिश्रण होगा। इसमें देश की बढ़ती स्वदेशी क्षमता, नारी शक्ति और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के प्रयासों से आकार ले रहे ‘न्यू इंडिया’ के उद्भव की झांकी होगी।
परेड समारोह की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर जाने के साथ होगी। प्रधानमंत्री मोदी शहीदों को पुष्पांजलि अर्पित करेंगे। इसके बाद प्रधानमंत्री और अन्य गणमान्य व्यक्ति परेड देखने के लिए कर्तव्य पथ पर सलामी मंच पर पहुंचेंगे। परंपरा के अनुसार, गणतंत्र दिवस समारोह में राष्ट्रीय ध्वज फहराया जाएगा। उसके बाद 21 तोपों की सलामी के साथ राष्ट्रगान होगा।