Home दुनिया इज़रायल देश कुछ ऐसे दौर से गुज़रा है, जिसे किसी भी देश...

इज़रायल देश कुछ ऐसे दौर से गुज़रा है, जिसे किसी भी देश नहीं सहना चाहिए : ब्रिटिश पीएम ऋषि सुनक

तेल अवीव में इज़रायली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू और ब्रिटिश पीएम ऋषि सुनक ने संयुक्त प्रेस वार्ता की। ब्रिटिश के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने कहा, “…पिछले दो हफ़्तों में यह(इज़रायल) देश कुछ ऐसे दौर से गुज़रा है जिसे किसी भी देश नहीं सहना चाहिए… मुझे पता है कि हमास के आतंकवादियों के बिल्कुल विपरीत आप नागरिकों को नुकसान पहुंचाने से बचने के लिए हर सावधानी बरत रहे हैं…मैं आपको उस समर्थन के लिए भी धन्यवाद देना चाहता हूं जो आपकी सरकार ने इस भयावहता में फंसे ब्रिटिश नागरिकों के परिवारों को दिया है, जिसमें बंधकों को रिहा करने, उनकी रिहाई सुनिश्चित करने के आपके प्रयास भी शामिल हैं… मैं यह भी कह सकता हूं कि हमने पिछले दिनों ऐसे दृश्य देखे हैं, जिन्होंने हम सभी को झकझोर कर रख दिया है, खासकर अस्पताल में मारे गए लोग और उसके अलावा मारे गए हर निर्दोष व्यक्ति, हर धर्म के नागरिकों, हर राष्ट्रीयता के नागरिकों की मौत पर हम संवेदना व्यक्त करते हैं। हम यह भी मानते हैं कि फ़िलिस्तीनी लोग भी हमास के पीड़ित हैं इसीलिए मैं कल आपके उस फैसले का स्वागत करता हूं जो आपने यह सुनिश्चित करने के लिए लिया कि गाजा में मानवीय सहायता के प्रवेश के लिए रास्ते खोले जाएंगे… मुझे इज़राइल के सबसे बुरे समय में आपके साथ यहां खड़े होने पर गर्व है… हम आपके लोगों के साथ खड़े रहेंगे और हम यह भी चाहते हैं कि आप जीतें।”

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के एक दिन बाद ब्रिटिश प्रधानमंत्री ऋषि सुनक गुरुवार को युद्धग्रस्त इज़राइल पहुंचे। इस बीच, ऑस्ट्रेलियाई सरकार ने आज इज़राइल पर हमास के खिलाफ युद्ध में फिलिस्तीनियों को सामूहिक रूप से दंडित करने का आरोप लगाया। गाजा के एक अस्पताल में विस्फोट में सैकड़ों लोगों की मौत के कुछ घंटों बाद, इज़राइल ने कहा कि वह मिस्र को गाजा पट्टी में सीमित मानवीय सहायता देने की अनुमति देगा। विस्फोट का आकलन करते हुए, व्हाइट हाउस ने कहा कि गाजा अस्पताल में विस्फोट गाजा में एक आतंकवादी समूह द्वारा दागे गए गलत रॉकेट का परिणाम प्रतीत होता है।

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने कहा कि मैं इज़राइल में हूं, एक राष्ट्र शोक में है। मैं आपके साथ दुखी हूं और आतंकवाद जैसी बुराई के खिलाफ आपके साथ खड़ा हूं। आज, और हमेशा। सुनक ने कहा था कि गाजा में अस्पताल पर हमला क्षेत्र और दुनिया भर के नेताओं के लिए संघर्ष को और खतरनाक रूप से बढ़ने से रोकने के लिए एक साथ आने का एक ऐतिहासिक क्षण है।

Exit mobile version