Survey : होली वीकेंड पर पर्यटन केन्द्रों की मांग सबसे अधिक, 50% भारतीयों की पहली पसंद बना गोवा

गोवा के बाद, सर्वे में जवाब देने वाले लोगों ने पुरी, महाबलेश्वर, नैनीताल, माउंट-आबू, पांडिचेरी, शिलांग और ऋषिकेश जैसे पर्यटक स्थलों की यात्रा में गहरी रुचि दिखाई है। होली के लंबे वीकेंड से पहले, ओयो ने 2 रातों की न्यूनतम बुकिंग करने पर 499/- रुपये की फ्लैट कीमत पर होटल स्टे की पेशकश की है।

नई दिल्ली। ट्रैवल टेक कंपनी, ओयो हमेशा से ही यात्रियों को खास ऑफर उपलब्ध कराने के लिए डेटा और ट्रेंड्स का अध्ययन करने में विश्वास रखती है। होली के लंबे वीकेंड से ठीक पहले, ओयो के नए सर्वे से पता चला है कि पूरे भारत में पर्यटन स्थलों की मांग में तेजी से उछाल आया है। सर्वे के अनुसार, जवाब देने वाले 44% लोगों ने गोवा को अपनी पहली पसंद बताया। यह समुद्र तटीय राज्य 18 से 20 मार्च के बीच यात्रियों के लिए भारत के पसंदीदा स्थल के रूप में पहले स्थान पर है। जवाब देने वाले 11% लोगों ने ओडिशा के तटीय शहर पुरी को चुना, वहीं 8% लोगों ने महाबलेश्वर के सुकून से भरपूर हिल स्टेशन को चुना। इनके बाद, सर्वे में शामिल लोगों ने नैनीताल, माउंट-आबू, पांडिचेरी, शिलांग और ऋषिकेश जैसे पर्यटन केंद्रों की यात्रा करने में गहरी रुचि दिखाई है। ये पर्यटन स्थल उन यात्रियों के लिए एक बेहतरीन विकल्प हैं जो शहरों में तेजी बढ़ती गर्मी के बीच कुछ राहत पाना चाहते हैं।

कोरोना की तीसरी लहर के मंद पड़ने और विभिन्न राज्यों में यात्राओं पर लगे प्रतिबंधों में ढील मिलने के बाद से, लोग खासकर त्योहारों और लंबे सप्ताहांत पर अपने परिवार और दोस्तों के साथ या फिर अकेले ही कुछ समय बिताने के लिए छुट्टियां लेना चाहते हैं।

महामारी के बीच बीते सालों में, लोगों ने सतर्कता के यात्रा करने के नए तरीकों को अपना लिया है। ये नए ट्रेंड्स ओयो के ग्राहक में दिखाई भी दिए हैं। भारत भर में बहुत सारे यात्री यात्रा की तारीख के करीब अपने ठहरने की बुकिंग करना पसंद करते हैं। लगभग 26% ने कहा कि वे केवल एक सप्ताह पहले अपने ठहरने की बुकिंग करते हैं, जबकि 31% ने कहा कि वे अपनी यात्रा की योजना एक महीने पहले ही बनाते हैं।

इन उपभोक्ता रुझानों का अध्ययन करते हुए, ओयो के प्रवक्ता अंकित गुप्ता ने कहा, “जब बात यात्रा की हो, तो इस मामले में ग्राहकों का मिजाज़ पहले से कहीं अधिक तेजी से बदल रहा है। बेशक, ग्राहकों के इन निर्णयों को बाहरी कारक प्रभावित करते हैं। पिछले कुछ महीनों में, यात्रियों ने यात्राएं करने और अपने परिवार, दोस्तों के साथ या यहां तक कि अकेले समय बिताने की ख्वाहिश जताई है। आगामी होली वीकेंड के लिए, हमें पर्यटन केंद्रों के लिए बुकिंग में तेजी दिखाई दी है। यहां मुंबई, दिल्ली, कोलकाता जैसे बड़े व्यापारिक शहरों से बहुत अधिक मांग दिखाई दी है। सभी पर्यटन केंद्र इन डेस्टिनेशंस से कार की ड्राइव या छोटी हवाई यात्रा की दूरी पर हैं। यह सर्वे आज के उन भारतीय पर्यटकों की नब्ज दिखाता है, जो छोटी यात्राएं करना पसंद करते हैं और भले ही उन्हें सिर्फ एक लंबा वीकेंड मिले, वे अपने ब्रेक का अधिकतम लाभ उठाना पसंद करते हैं। अपने ग्राहकों के लिए इस होली को यादगार बनाने के लिए, हम न्यूनतम फ्लैट मूल्य पर 2 दिनों के स्टे की पेशकश कर रहे हैं, ताकि हमारे ग्राहक छोटी-छोटी चीजों की चिंता किए बिना आवश्यक ब्रेक ले सकें।”