Home राष्ट्रीय संत रविदास जयंती पर काशी में नेताओं का जमावड़ा, भाजपा गिना रही...

संत रविदास जयंती पर काशी में नेताओं का जमावड़ा, भाजपा गिना रही उनके आदर्श को

धर्मेन्‍द्र प्रधान और प्रियंका गांधी के बाद पूर्व मुख्‍यमंत्री और सपा अध्‍यक्ष अखिलेश यादव भी संत रविदास मंदिर पहुंचे। उन्‍होंने वहां पूजा की। संत रविदास मंदिर में पूजा-अर्चना के बाद कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने वहां लंगर चखा।

नई दिल्ली। संत रविदास जयंती के अवसर पर मंदिरों में श्रद्धालु विशेष पूजा अर्चना कर रहे हैं। राजनेताओं ने भी लोगों को शुभकामनाएं दीं। संत रविदास की 644वीं जयंती पर उनके जन्‍मस्‍थान वाराणसी में शनिवार को धर्म और राजनीति का संगम हो रहा है। भाजपा के केंद्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान, सपा प्रमुख अखिलेश यादव, कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी सहित कई सियासी हस्तियां संत रविदास के जन्म स्थान और मंदिर पर पहुंचे। असल में, सभी को आने वाले समय में अपने वोट बैंक की चिंता है।

रविदास जयंती पर सीरगोवर्धनपुर में सबसे पहले केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान सुबह नौ बजे पहुंचे। जेपी नड्डा ने कहा कि संत रविदास जी के जन्मस्थान पर जाने वाले प्रथम प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी ही हैं। काशी में बहुत बड़ा गुरु रविदास उद्यान बन रहा है, ये काम भी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी ने किया है। संत रविदास जी के ये शब्द- श्ऐसा चाहूं राज मैं, जहां मिले सबन को अन्न, छोट-बड़ो सब सम बसे, रविदास रहे प्रसन्नश्। अगर इस वाक्य को आत्मसात किसी ने किया है तो वह भारतीय जनसंघ और भारतीय जनता पार्टी ने किया है।

भाजपा के केंद्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा कि अपनी उत्कृष्ट रचनाओं से सामाजिक कुरीतियों के उन्मूलन मे महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले महान संत गुरु रविदास जी की जयंती के अवसर पर पुष्पांजलि अर्पित कर उन्हें नमन किया। एकता व सद्भाव से परिपूर्ण उनका दर्शन आज भी प्रासंगिक है।उनका हर विचार हमारी सरकार के लिए समाज सेवा का मंत्र है। उन्होंने कहा कि ये हमारी जिम्मेदारी बनती है कि गुरु रविदास जी के बताए रास्ते पर चलते हुए एक सशक्त और सामर्थ्यवान भारत हमें बनाना है। इसमें जो प्रधानमंत्री मोदी जी की योजनाएं हैं, उनको नीचे तक फलीभूत करने के लिए काम करेंगे, यहीं संत रविदास जी को हमारी सच्ची श्रद्धांजलि होगी।

रविदास जयंती की पूर्व संध्या पर नगवां स्थित रविदास पार्क में सन्त रविदास सोसाइटी के तत्वावधान में प्रकाशोत्सव हुआ। संत मंदीपदास ने दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इस मौके पर कलाकारों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम पेश किए।

संत रविदास जयंती के मौके पर जन्मस्थान मंदिर पहुंची कांग्रेस महासचिव प्रियंका वाड्रा का स्वागत मुख्य द्वार पर ट्रस्ट की तरफ से किया गया। प्रियंका ने संत रविदास की प्रतिमा के सामने मत्था टेकते हुए आशीर्वाद मांगा। मंदिर में संत निरंजन दास से आशीर्वाद लिया। संत निरंजन दास ने कुशल क्षेम पूछते हुए प्रियंका से लंगर छकने के लिए पूछा तो प्रियंका ने कहा कि अभी पानी पी लूंगी। प्रियंका ने संत निरंजन दास से पूछा आपने प्रसाद ले लिया है तो उन्होंने कहा कि अभी सत्संग पंडाल जाना है। इसपर प्रियंका ने कहा कि उधर से लौटते समय प्रसाद ले लूंगी।

Exit mobile version