गिविंग इकोनॉमी अवॉर्ड समाज में बदलाव लाने वाले लोगों को विकास के क्षेत्र में उनके योगदान के लिए सम्मानित करता है

साइटसेवर्स इंडिया के सीईओ-श्री आरएन मोहंती को क्राउडेरा फाउंडेशन की ओर से आयोजित गिविंग इकोनॉमी अवॉर्ड से किया गया सम्मानित

नई दिल्ली। आरएन मोहंती, सीईओ, साइटसेवर्स इंडिया को विकास के क्षेत्र में उनके अतुलनीय योगदान के लिए गिविंग इकोनॉमी अवॉर्ड से सम्मानित किया गया। क्राउडेरा फांउडेशन वर्ष 2018 से गिविंग इकोनॉमी चेंजमेकर्स समिट और अवॉर्ड्स का आयोजन कर रहा है, ताकि ज़मीनी स्तर से लेकर वैश्विक स्तर तक समाज में बदलाव लाने वाले लोगों की क्षमताओं को सामने लाया जा सके। इस पुरस्कार से पूर्व में सम्मानित किए जा चुके लोगों में पद्मभूषण डॉ. बिंदेश्वर पाठक, शांतिलाल मुट्ठा, गौरी सावंत, दीपक द्विवेदी, और त्रिवेणी आचार्य जैसी जानी-मानी हस्तियां शामिल हैं जो जीवन के विभिन्न क्षेत्रों में बदलाव लाने वालों के तौर पर जाने जाते हैं। यह पुरस्कार बदलाव लाने वाले लोगों और संगठनों का सम्मान करता है जो समाज में सकारात्मक बदलाव लाते हैं और दुनिया को रहने के लिहाज से बेहतर जगह बनाते हैं।

अपनी कृतज्ञता व्यक्त करते हुए आरएन मोहंती ने कहा, “मुझे गिविंग इकोनॉमी एक्सीलेंस अवॉर्ड से सम्मानित करने के लिए क्राउडेरा फाउंडेशन का बहुत-बहुत धन्यवाद। मैं बहुत ही सम्मानित महसूस कर रहा हूं और बहुत ही विनम्रता से इस स्वीकार करता हूं। मैं अपने कॉलेज के दिनों से ही विकास क्षेत्र से प्रेरित रहा हूं और पिछले तीन दशकों से ज़्यादा समय से इस क्षेत्र में काम कर रहा हूं। मुझे इस काम बहुत संतोष मिलता है। मैं 2013 में साइटसेवर्स इंडिया का हिस्सा बना और हम ऐसी दृष्टिहीनता को खत्म करने की दिशा में काम कर रहे हैं जिसे टाला जा सकता है। इसके साथ ही, हम विकलांग लोगों को भी समान अवसर उपलब्ध कराने को बढ़ावा दे रहे हैं। हम भारत में पिछले 55 वर्षों से काम कर रहे हैं और 8 राज्यों के 100 ग्रामीण जिलों में कार्यरत हैं। अब तक आंखों की समस्या का सामना कर रहे 5.5 करोड़ लोगों तक पहुंच चुके हैं। हमारा लक्ष्य है कि कोई भी व्यक्ति बिन वजाह दृष्टिहीन न हो और विकलांग लोग भी स्वतंत्रता और सम्मान के साथ जीवन जी सकें।

हम पूरे जोश और विनम्रता के साथ इस दिशा में आगे बढ़ रहे हैं और यह सब इसलिए ही संभव हो पा रहा है क्योंकि साइटसेवर्स इंडिया में मेरे पास एक शानदार टीम है और निधिदाता हमारी मदद कर रहे हैं, इससे हमें साइटसेवर्स इंडिया के लक्ष्यों को पूरा करने में मदद मिलती है। हमारे काम को स्वीकार करने और मुझे अवॉर्ड से सम्मानित करने के लिए मैं कमेटी का धन्यवाद देना चाहूंगा।”

विकास के क्षेत्र में 25 वर्षों से ज़्यादा काम करने के अनुभव के साथ श्री मोहंती वर्ष 2013 में साइटसेवर्स इंडिया के सीईओ बने। उनकी दृष्टि से मौजूदा कार्यक्रम और साइटसेवर्स की संसाधन जुटाने की रणनीति में ज़रूरी बदलाव आए। साइटसेवर्स ने 1966 से भारत में काम करना शुरू किया। साइटसेवर्स शिक्षा और सामाजिक समावेशन समेत मुख्य रूप से आंखों की सेहत के क्षेत्र में काम करता है। संगठन का लक्ष्य राज्य और जिले के स्तर पर सेवाएं उपलब्ध कराने के सिस्टम को मज़बूत बनाकर ऐसी दृष्टिहीनता को खत्म करना है जिससे बचा जा सकता है।

इसके अलावा, संगठन यह भी प्रयत्न करता है कि जिन लोगों की दृष्टिहीनता का उपचार संभव नहीं है, उन्हें पर्याप्त संसाधन और अवसर उपलब्ध कराए जा सकें, ताकि वे सम्मानजनक जीवन जी सकें।

श्री आरएन मोहंती के नेतृत्व और मार्गदर्शन में, साइटसेवर्स ने अपने काम का विस्तार 8 सबसे कम विकसित राज्यों, 100 जिलों और 20 शहरों तक कर लिया है। पिछले 50 वर्षों में हमने दृष्टिहीन या आंखों से जुड़ी समस्याओं का सामना कर रहे लोगों को शिक्षित किया है, उनकी काउंसिलिंग की है, उन्हें प्रशिक्षित किया है और उनका पुनर्वास भी किया है।