तौकते का असर, दिल्ली-एनसीआर का मौसम हुआ सुहावना

भारत के कई राज्यों में तौकते का असर है। कई राज्यों में तबाही तो दिल्ली-एनसीआर का मौसम हुआ सुहावना रहा। तापमान सामान्य से पांच डिग्री कम 21.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

नई दिल्ली। भारत के समुद्रवर्ती इलाकों में चक्रवात तौकते (Cyclon Toukte) ने भले ही तबाही का मंजर दिखाया हो, लेकिन राजधानी दिल्ली सहित एनसीआर (Delhi NCR) में मौसम सुहावना हो गया है। मंगलवार से मौसम ठंडा हुआ और बुधवार को सवेरे से धीमी-धीमी बारिश हो रही है। जिससे तापमान में गिरावट दर्ज की गई है।

भारतीय मौसम विभाग की ओर से कहा गया है कि न्यूनतम तापमान सामान्य से पांच डिग्री कम 21.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बताया कि पिछले 24 घंटे में शहर के कुछ हिस्सों में 1.8 मिमी बारिश दर्ज की गई। हवा में आर्द्रता का स्तर भी 90 प्रतिशत दर्ज किया गया।

आईएमडी ने बताया कि मंगलवार को चक्रवातीय तूफान ‘तौकते’ कमजोर पड़ गया था और उसके प्रभाव से दिल्ली-एनसीआर सहित उत्तरी भारत के कई हिस्सों में मध्यम बारिश हो सकती है। मौसम विभाग के अनुसार, शहर में बुधवार को अधिकतम तापमान के 28 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार, तौकते (Toukte) चक्रवात का असर उत्तर भारत के कई राज्यों में भी पडा हैं। वहां भी आसमान में बादल हैं और बारिश हो रही है। मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक गुजरात क्षेत्र के ऊपर गहरा दबाव (चक्रवाती तूफान तौकते का अवशेष) पिछले छह घंटों के दौरान लगभग सात किमी प्रति घंटे की गति से उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ गया। तूफान (Storm) एक अवसाद में कमजोर हो गया और बुधवार सुबह 5.30 बजे अक्षांश 24.3 डिग्री उत्तर के पास केंद्रित हो गया। दक्षिण राजस्थान और आसपास के गुजरात क्षेत्र में 73.3 डिग्री पूर्व देशांतर, उदयपुर (राजस्थान) के पश्चिम-दक्षिण पश्चिम में लगभग 60 किमी और दीसा (गुजरात क्षेत्र) से 110 किमी पूर्व-उत्तर-पूर्व में केंद्रित था।