हरियाणा में आयेंगे स्टार प्रचारक

नामांकन भरने का दौर समाप्त हो गया। आज नामांकन वापसी भी हो जायेगी और फिर खुल्लमखुल्ला प्रचार शुरू हो जायेगा ।

नई दिल्ली। वैसे नामांकन के दिनों में एक बात रही कांग्रेस और भाजपा की । दोनों में नामांकन के समय नाराजगी या मतभेद साफ साफ नज़र आये । सिरसा में सुश्री सैलजा के नामांकन के समय नेता प्रतिपक्ष व पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा व प्रदेश अध्यक्ष उदयभान नज़र ही नहीं आये लेकिन एसआरके गुट के साथ चौ बीरेंद्र सिंह भी आ मिले । ‌इस तरह नाराज तीन से चार‌ नेता हो गये । जब बारी जयप्रकाश के नामांकन की आई तब एसआरके गुट नदारद रहा । इस तरह हिसाब बराबर करने में कोई कसर नहीं छोड़ी । ‌वैसे इन‌ नेताओं से कांग्रेस में गुटबाजी के बारे में सवाल करने पर जवाब मिलता है कि सभी अपने अपने तरीके से कांग्रेस को मजबूत करने में लगे हैं । ‌इसीलिए पूर्व प्रदेशाध्यक्ष व अब सिरसा से भाजपा प्रत्याशी अशोक तंवर कांग्रेस छोड़कर चले गये थे । हालांकि चौ बीरेंद्र सिंह व उनके बेटे बृजेन्द्र सिंह ने कांग्रेस ज्वाइन कर ली लेकिन टिकट नहीं मिलने से पिता पुत्र ने कांग्रेस में आते ही असंतुष्टों से हाथ मिला लिए ! बेशक किरण चौधरी ने कांग्रेस प्रत्याशी राव दान सिंह के साथ प्रचार किया लेकिन यह तो तोशाम का परिणाम बतायेगा कि दिल से किया या फिर रस्म अदायगी की थी !

इधर हालत भाजपा की भी अच्छी नहीं । पहले तो आदमपुर चुनाव प्रचार मे न कुलदीप बिश्नोई और न ही भव्य बिश्नोई दोनों नहीं आये, यह कहकर कि हमसे सलाह किये बिना शेडयूल बना लिया। फिर एक जनसभा में पिता पुत्र ने औपचारिकता निभा दी लेकिन चौ रणजीत चौटाला के नामांकन पत्र‌ दाखिल करने वाले दिन फिर नहीं दिखे ! अब कुलदीप बिश्नोई ने अपने समर्थकों की बैठक कर फिर भरपाई करने की कोशिश की है। ‌कांग्रेस व भाजपा के नेताओं में यह आंखमिचौनी का खेल क्या गुल खिलायेगा ? जब से भाजपा ने चौ रणजीत चौटाला को हिसार लोकसभा क्षेत्र से प्रत्याशी बनाया है, तब से कैप्टन अभिमन्यु भी हिसार में नहीं दिखे हैं। ‌ऐसा लगता है कि चाहे कांग्रेस प्रत्याशी हो या भाजपा प्रत्याशी दोनों को भितरघात का डर सता रहा है अंदर ही अंदर ! एक बरवाला के जजपा विधायक हैं श्री जोगीराम सिहाग, इनकी भी उल्टबांसी सुन लीजिये कि हूँ तो मैं जजपा में ही लेकिन चुनाव मे भाजपा के प्रत्याशी का साथ दूंगा क्योंकि प्रधानमंत्री मोदी की नीतियां बहुत अच्छी लगती हैं ! है न मज़ेदार उल्टबांसी ! फिर जजपा में आप भी देवेंद्र बबली की तरह कह दीजिये न कि जजपा में बचा ही क्या है और छोड़कर चले जाइये । ‌कोई कुछ नहीं कहेगा !

खैर ! इन सबके बीच अब हरियाणा में कांग्रेस व भाजपा के स्टार प्रचारक आने वाले हैं । कांग्रेस के राहुल गांधी और प्रियंका गांधी तेरह मई तक आ जायेंगे जबकि भाजपा के स्टार प्रचारक व प्रधानमंत्री मोदी अठारह मई के बाद किसी भी दिन आ सकते हैं। ‌इस तरह जो हरियाणा पहले ही भयंकर गर्मी झेल‌ रहा है, इसमें और ज्यादा तापमान बढ़ने वाला है। ‌अलर्ट कर रहा है मौसम विभाग कि घर से सोच समझ कर निकलियेगा !
धूप में निकला न करो रूप की रानी
गोरा रंग कहीं काला न पड़ जाये!