केंद्रीय राज्यमंत्री दर्शना विक्रम जरदोश करेगी आठ दिवसीय समारोह का वैदेही प्रदर्शनी का उद्घाटन

नई दिल्ली। राजधानी के राष्ट्रीय शिल्प संग्रहालय में आयोजित “वैदेहीः सीता बियॉन्ड द बॉडी“ का उद्घाटन केंद्रीय कपड़ा और रेल राज्य मंत्री श्रीमती दर्शना विक्रम जरदोश करेगी। इसकी सूचना राष्ट्रीय शिल्प संग्रहालय और हस्तकला अकादमी (एनसीएमएचए) के द्वारा दी गई है। प्राप्त जानकारी के अनुसार, राज्य मंत्री ने 29 जुलाई को शाम 4 बजे वैदेही प्रदर्शनी का उद्घाटन करने की सहमति दी है। इसकी तैयारी पूरी कर ली गई है।

30 जुलाई, 2022 से सीएसटीएस, इंदिरा गांधी राष्ट्रीय कला केंद्र (आईजीएनसीए) और राष्ट्रीय शिल्प संग्रहालय और हस्तकला अकादमी (एनसीएमएचए) के सहयोग से एनसीएमएचए के परिसर में अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शनी का आयोजन करने जा रहा है। यह प्रदर्शनी 7 अगस्त, 2022 तक चलेगी। अंतर्राष्ट्रीय प्रदर्शनी में प्रदर्शित होने वाली डेढ़ सौ से अधिक मिथिला पेंटिंग न केवल रंगीन प्रतिनिधित्व हैं, बल्कि कलाकारों की भावनात्मक और बौद्धिक यात्रा भी शामिल हैं। इस प्रदर्शनी में भारत के गांवों और शहरों से लेकर विदेशों तक लगभग एक सौ तीस कलाकार भाग ले रहे हैं।

वैदेहीः सीता बियॉन्ड द बॉडी प्रदर्शनी का हमारा यह तीसरा सत्र है। इससे पहले भी सीएसटीएस, इंदिरा गांधी राष्ट्रीय कला केंद्र (आईजीएनसीए) के सहयोग से जनपथ में आईजीएनसीए के सभागार में प्रदर्शनी और कार्यशाला का आयोजन कर चुका है, जिसमें देश-विदेश के लोगों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। यह अंतर्राष्ट्रीय प्रदर्शनी राष्ट्रीय और सीमा पार के कलाकारों के मिथिला / मधुबनी चित्रों के प्रदर्शन से बनी है।