upresults.nic.in: यूपी बोर्ड का 10वीं और 12वीं का रिजल्ट हुआ घोषित, ऐसे करें चेक

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से आज दोपहर 2 बजे यूपी बोर्ड की कक्षा 10वीं का रिज़ल्ट जारी कर दिया गया है। अपने रिजल्ट को छात्र upresults.nic.in से देखा सकते हैं।

यूपी बोर्ड की कक्षा 10वीं और 12वीं का रिज़ल्ट आज, 18 जून, 2022 को घोषित कर दिया गया है। रिज़ल्ट ठीक 2 बजे जारी किया गया है। बता दें कि उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपीएमएसपी) ने एक दिन पहले ही पुष्टि कर दी थी कि यूपी बोर्ड के रिजल्ट्स 18 जून को जारी किए जाएंगे। वहीं, छात्र अपना यूपी बोर्ड कक्षा 10वीं का परिणाम यूपीएमएसपी की आधिकारिक परिणाम वेबसाइट upmsp.edu.in और upresults.nic.in पर चेक कर सकते हैं।

कैसी रही इस बार आवेदन प्रक्रिया

कुल 51 लाख से अधिक छात्र – छात्राओं ने इस साल यूपी बोर्ड के 10 वीं और 12 वीं कक्षा में सकते हैं। वहीं सभी विषयों में पास होने के लिए छात्रों को न्यूनतम 33 अंक लाने होंगे, 33 प्रतिशत से कम अंक होने पर छात्रों को फेल माना जाएगा। ऐसे छात्रों के लिए बोर्ड हर साल कंपार्टमेंट का पेपर आयोजित करता है।

यहां करें परिणाम चेक

छात्र आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in और upresults.nic.in पर अपना स्कोर देख पाएंगे। वहीं छात्रों को अपनी बोर्ड परीक्षा में उत्तीर्ण होने के लिए कम से कम 33 प्रतिशत अंक प्राप्त करना आवश्यक है। वेबसाइट के साथ ही परीक्षार्थी एसएमएस और डिजिलॉकर के जरिए भी अपने स्कोर की जांच कर सकते हैं।

केशव मौर्या ने छात्रों को दी शुभकामनाएं

उत्तर प्रदेश के डिप्टी सीएम केशव मौर्या ने लिखा- “उत्तर प्रदेश बोर्ड द्वारा घोषित 10वीं की परीक्षा परिणामों में उत्तीर्ण सभी छात्र-छात्राओं को हार्दिक बधाई एवं उज्ज्वल भविष्य की शुभकामनाएं। यह आशा करता हूँ कि आप सभी आगामी कक्षाओं में भी अच्छा प्रदर्शन करेंगे।“

52 लाख से अधिक छात्र कर रहे थे परिणाम का इंतज़ार

52 लाख से अधिक छात्रों के यूपीएमएसपी बोर्ड परीक्षा परिणाम आज जारी किए गए हैं। जहां, कक्षा 10 की परीक्षा में कुल 27.8 लाख छात्र उपस्थित हुए थे और 24.1 लाख छात्रों ने कक्षा 12 की परीक्षा दी थी। हाई स्कूल की परीक्षा 24 मार्च से 13 अप्रैल तक आयोजित की गई थी, जबकि इंटर परीक्षा 24 मार्च से 13 अप्रैल के बीच आयोजित की गई थी। साथ ही छात्रों के लिए एक अच्छी खबर भी है। अच्छी ख़बर यह है कि छात्रों को उन विषयों में बोनस अंक दिए गए हैं जिनमें पाठ्यक्रम से बाहर के प्रश्न आए हुए थे।