व्हाट्स ऐप ने किया अपने फीचर्स को अपडेट, जानिए क्या हैं नए फीचर्स

मार्क जुकरबर्ग ने अपने इंटरव्यू में कहा कि “हम आपके संदेशों की सुरक्षा के लिए नए तरीके बनाते रहेंगे और उन्हें आमने-सामने की बातचीत की तरह निजी और सुरक्षित रखेंगे।“

आज कल हर कोई सोशल मीडिया का अत्यधिक इस्तेमाल करता हैं और घंटो समय बिताता हैं। जैसे इंस्टाग्राम, यूट्यूब, टेलीग्राम, ट्विटर, फेसबुक और व्हाट्स ऐप। सभी अपने सहूलियत के हिसाब से इन सोशल साइट्स का यूज करते हैं इनमे अधिकतर लोग व्हाट्स ऐप पर ज्यादा एक्टिव पाए जाते हैं।

बात करे अगर व्हाट्स ऐप के फीचर्स की तो हाल ही में मेटा के संस्थापक और सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने मंगलवार को व्हाट्सएप में तीन प्रमुख गोपनीय सुविधाओं की घोषणा की है जिससे उपयोगकर्ताओं को अपनी बातचीत पर अधिक नियंत्रण और मैसेजिंग के दौरान अतिरिक्त सुरक्षा मिलेगी। नई सुविधाओं में व्हाट्सऐप यूजर्स को सभी को सूचित किए बिना समूह चैट से बाहर निकलने की अनुमति देती हैं, नियंत्रित करती हैं कि आपके ऑनलाइन होने पर कौन देख सकता है और संदेशों को एक बार देखने पर स्क्रीनशॉट को रोक सकता हैं।

क्या हैं व्हाट्स ऐप का अपडेटेड वर्जन

आप बिना किसी को सूचित किए किसी भी ग्रुप से कभी भी बाहर निकल सकते हैं। आपकी ऑनलाइन और ऑफलाइन एक्टिविटीज पर आप ख़ुद कंट्रोल कर सकते हैं और साथ ही आप यह भी तय कर सकते हैं कि आपके ऑनलाइन स्टेटस को कौन देख सकता है।

अगर आप किसी को कोई संदेश भेज रहे हैं और आप उसे डिलीट करना चाहते हैं तो अब आप उस मैसेज को तुरंत डिलीट करने की जगह 48 घंटों में भी डिलीट कर सकते हैं। यानि आप पूरे 2 दिन बाद व्हाट्सएप मैसेज को डिलीट कर सकते हैं।

मार्क जुकरबर्ग ने अपने इंटरव्यू में कहा कि “हम आपके संदेशों की सुरक्षा के लिए नए तरीके बनाते रहेंगे और उन्हें आमने-सामने की बातचीत की तरह निजी और सुरक्षित रखेंगे।“ साथ ही यह भी बताया कि अब वॉट्सऐप एक ऑप्शन पर काम कर रहा है, जिसके इस्तेमाल से आप कम्युनिटी के किसी भी सब-ग्रुप के मेंबर्स से अपना फोन नंबर छिपा सकेंगे। इस फीचर पर फिलहाल कंपनी काम कर रही है और इसे फ्यूचर अपडेट के साथ रोलआउट किया जा सकता है।