Home पॉलिटिक्स Voting 2024 : उम्मीद के अनुरूप क्यों नहीं हो रहा है मतदान,...

Voting 2024 : उम्मीद के अनुरूप क्यों नहीं हो रहा है मतदान, चौथे चरण में भी देखी गई कमी

 

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव 2024 (Loksabha Election 2024) के चौथे चरण में भी मतदान (Voting) प्रतिशत में इजाफा नहीं हो सका। पहले तीन चरण की तरह चौथे चरण में भी पिछली बार के मुकाबले कम मतदान हुआ है। चौथे चरण में नौ राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश की 96 सीटों पर मतदान हुआ। शाम पांच बजे तक कुल 62.56 फीसदी मतदान दर्ज हुआ, जो पिछली बार के 69 फीसदी के मुकाबले करीब साढ़े छह फीसदी कम है। इस आंकड़े में बढ़ोतरी हो सकती है क्योंकि पांच बजे के बाद भी कई जगहों पर लोग कतार में थे और मतदान चल रहा था। सबसे ज्यादा पश्चिम बंगाल में मतदान हुआ, जबकि सबसे कम केंद्र शासित प्रदेश जम्मू कश्मीर में दर्ज हुआ। गौरतलब है कि जम्मू कश्मीर में लोकसभा की पांच सीटें हैं और वहां पांच चरण में चुनाव हो रहा है।

बहरहाल, मतदान के अंतरिम आंकड़ो मुताबिक 96 सीटों पर कुल 62.56 फीसदी मतदान हुआ, जिसमें सबसे ज्यादा पश्चिम बंगाल में 75.72 फीसदी और सबसे कम जम्मू कश्मीर में 35.97 फीसदी मतदान हुआ। लोकसभा की 96 सीटों के अलावा आंध्र प्रदेश की सभी 175 और ओडिशा की 28 विधानसभा सीटों पर भी मतदान हुआ। शाम पांच बजे तक आंध्र प्रदेश विधानसभा चुनाव में 67.99 फीसदी और ओडिशा विधानसभा के पहले चरण में 62.96 फीसदी मतदान होने की खबर है।

अगर शाम पांच बजे तक के आंकड़ों की बात करें तो पश्चिम बंगाल के बाद सबसे ज्यादा मध्य प्रदेश में मतदान हुआ। वहां 68.20 फीसदी मतदान दर्ज हुआ। आंध्र प्रदेश में 68.06 फीसदी लोगों ने वोट डाले। झारखंड में 63.14 फीसदी तो ओडिशा में करीब 64 फीसदी मतदान हुआ। तेलंगाना में 61 फीसदी से ऊपर मतदान दर्ज किया गया। पिछले तीन चरण की तरह बिहार, उत्तर प्रदेश और महाराष्ट्र में मतदान 60 फीसदी तक नहीं पहुंच सका। महाराष्ट्र में सिर्फ 52.63 फीसदी मतदान हुआ।

बहरहाल, कुछ जगहों पर झड़प और मारपीट के अलावा चुनाव मोटे तौर पर शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हुआ। पश्चिम बंगाल, बिहार और महाराष्ट्र में तीन लोगों की अलग अलग वजहों से मौत हो गई। बिहार के मुंगेर में मतदान से पहले एक पोलिंग एजेंट की हार्ट अटैक से मौत हो गई। मुंगेर में ही वोटिंग के दौरान पर्ची नहीं देने के आरोप में कुछ लोगों ने सुरक्षाकर्मियों पर पथराव किया। बाद में पुलिस ने लाठीचार्ज किया और दो युवकों को हिरासत में ले लिया। महाराष्ट्र के बीड में एक न्यूज चैनल के पत्रकार की हार्ट अटैक से मौत हुई है। आंध्र प्रदेश में वाईएसआर कांग्रेस के एक विधायक ने मतदान केंद्र पर एक मतदाता को थप्पड़ मार दिया।

Exit mobile version