Home राष्ट्रीय कब तक बढ़ेगी पीएम मोदी की दाढ़ी ?

कब तक बढ़ेगी पीएम मोदी की दाढ़ी ?

कोरोना काल में बहुत कुछ बदला है। लोगों का आचार-व्यवहार। बाहरी आवरण भी। देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का बाहरी लुक भी बदल चुका है। उनकी लगातार बढ़ती हुई दाढ़ी और उसका शेप, कई लोगों के बीच कौतुहूल का विषय बन चुका है। चर्चा आम है कि प्रधानमंत्री अपनी दाढ़ी क्यों बढ़ा रहे हैं ? उनके इस राज का पर्दाफाश कोई नहीं कर रहा है।

हां, लोग कयास ही लगा रहे हैं। करीबी से करीबी को इसकी भनक नहीं है। सियासी कानाफूसी में कई लोग इसे दैवीय कृपा या इच्छा की बात भी करते हैं। हो सकता है कि पीएम ने कुछ मन्नत मागी हो कि जब तक कोरोना महामारी से जनता को छुटकारा नहीं मिलेगा, वे दाढ़ी नहीं कटवाएंगे।

प्रधानमंत्री कार्यालय और साउथ ब्लाॅक के सूत्र तो यही भर बता रहे हैं कि कोरोना काल में मोदी के करीब आने की अनुमति एक को छोड़कर किसी को नहीं है। कितने भी बड़े अधिकारी हों, कैसा भी भारी मंत्री हो, आइए तो दो गज की दूरी से ही अपनी बात कहनी हेागी। सूत्र बताते हैं कि प्रधानमंत्री केवल अपने 20 साल पुराने रसोइए को ही दो गज से कम दूरी में आने की अनुमति देते हैं।

और तो और, पीएम मोदी के सबसे खास प्रधान सचिव पीके मिश्री जी हों या केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह उन्हें भी दो गज की दूरी का पालन करना अनिवार्य होता है। आपको यह भी बता दें कि पीएम की सुरक्षा में तैनात एसपीजी को भी विशेषतौर पर 6 फुट की दूरी वाला नया सुरक्षा चक्र बनाने को मजबूर होना पड़ है। प्रधानमंत्री कार्यालय और उनके सरकारी आवास पर कार्य करने वालों को भी दूर से राजकाज निपटाना होता है। ऐसे में नाई को अनुमति भला कैसे मिलेगी?

आजकल कुछ भी हो, उसकी धमक सोशल मीडिया में जरूर होती है। तो जाहिर है कि प्रधानमंत्री की दाढ़ी को लेकर सोशल मीडिया ने भी बहस-मुहाबिसें किए होंगे। प्रधानमंत्री मोदी की थोड़ी बढ़ी हुई दाढ़ी और बढ़ी हुई मूंछों को लेकर, ट्विटर पर दिलचस्प बातें लिखी जा रही हैं। कोई सलाह दे रहा है कि वे महाभारत के भीष्म की तरह लहराती दाढ़ी-मूंछ बढ़ा लें, तो किसी को उनमें छत्रपति शिवाजी की छवि दिख रही है।

Exit mobile version