वर्ल्ड कार फ्री डे:2022 हर वर्ष 22 सितंबर को क्यों मनाया जाता है वर्ल्ड कार डे

हर वर्ष 22 सितंबर को वर्ल्ड कार-फ्री डे मनाया जाता है। जिसमे कार चालकों को एक दिन के लिए अपनी कार नहीं चलाने के लिए मनाया जाता है।

वर्ल्ड कार फ्री डे:2022

हर वर्ष 22 सितंबर को वर्ल्ड कार-फ्री डे मनाया जाता है। जिसमे कार चालकों को एक दिन के लिए अपनी कार नहीं चलाने के लिए मनाया जाता है, जिससे लोगो के बीच पर्यावरण संरक्षण के प्रति जागरूकता फैले और लोगों को मोटर वाहनों से होने वाले प्रदूषण के बारे में पता चले और उन्हें जागरूक करना ही इसे मनाने का उद्देश्य है।

क्या है इसका इतिहास

आइसलैंड में 1990 के दशक से ब्रिटेन व आदि देशों में कई अनौपचारिक कार-मुक्त दिनों का आयोजन किया जा रहा है। सन् 2000 में कार्बस्टर्स द्वारा शुरू किए गए वर्ल्ड कार-फ्री डे के साथ अब यह अभियान वर्ल्ड वाइड हो गया है।

United Nations Environmental Programmes की ऑफिशियल वेबसाइट कहती है कार फ्री होने के साफ नतीजे देखे जा सकते हैं। उदाहरण के तौर पर पेरिस, फ्रांस में पहली बार कार फ्री डे को 2015 के सितंबर में यह दिन आयोजित किया गया था।

ग्लोबल वार्मिंग का खतरा

वाहनों से निकलने वाले गैस से पर्यावरण में कितना प्रदूषण हो रहा है यह बात सभी जानते हैं। इसके कारण समय पर न होने वाली बेतहाशा बारिश से बाढ़ का खतरा बढ़ रहा है, ग्लेशियर भी पिघल रहे हैं। गर्मी के कारण हीटवेव से लोगों की जानें जा रही है, जंगलों में आग लग रही है। और इन सब का कारण ग्लोबल वार्मिंग है। इस वजह से एक दिन कार-फ्री डे रखने की महत्त्व को मनाया जाता है।