World Hepatitis Day: जानिए क्या है विश्व हेपेटाइसिस दिवस और क्या है इस दिन का इतिहास

विश्व हेपेटाइटिस दिवस 2022 पर, विश्व स्वास्थ्य संगठन का का मुख्य विचार हेपेटाइटिस देखभाल को प्राथमिक स्वास्थ्य सुविधाओं और समुदायों के करीब लाने की आवश्यकता पर प्रकाश डालना है।

विश्व हेपेटाइटिस दिवस को प्रतिवर्ष 28 जुलाई को डॉ बारूक ब्लमबर्ग (1925–2011) के जन्मदिन पर मान्यता दी जाती है। डॉ. ब्लमबर्ग ने 1967 में हेपेटाइटिस बी वायरस की खोज की, और 2 साल बाद उन्होंने पहला हेपेटाइटिस बी वैक्सीन विकसित की। इन उपलब्धियों की परिणति डॉ. ब्लमबर्ग द्वारा 1976 में फिजियोलॉजी या मेडिसिन में नोबेल पुरस्कार जीतने के रूप में हुई। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) और सीडीसी सहित दुनिया भर के संगठन वायरल हेपेटाइटिस के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए डब्ल्यूएचडी का जश्न मनाते हैं, जो 354 मिलियन से अधिक लोगों को प्रभावित करता है।

हेपेटाइटिस कोई ऐसी बीमारी नहीं है जिसे नजरअंदाज कर दिया जाए बल्कि इसका पूरी तरह ध्यान रखा जाना चाहिए।

क्या है हेपेटाइटिस?

हेपेटाइटिस यकृत की सूजन की स्थिति को दर्शाता है। यह आमतौर पर एक वायरल संक्रमण का परिणाम है, लेकिन हेपेटाइटिस के अन्य संभावित कारण भी हैं।

इनमें ऑटोइम्यून हेपेटाइटिस और हेपेटाइटिस शामिल हैं जो दवाओं, विषाक्त पदार्थों और शराब के द्वितीयक परिणाम के रूप में होते हैं। ऑटोइम्यून हेपेटाइटिस एक ऐसी बीमारी है जो तब होती है जब आपका शरीर आपके लीवर के ऊतकों के खिलाफ एंटीबॉडी बनाता है।

हेपेटाइटिस लोगों को अलग-अलग तरीकों से प्रभावित कर सकता है। जबकि हेपेटाइटिस से प्रभावित एक व्यक्ति को थकान, पेट दर्द या बुखार का सामना करना पड़ सकता है, दूसरे को यह भी नहीं पता होगा कि उसे हेपेटाइटिस है। बहुत से लोग गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का विकास करते हैं, जिनमें इस बीमारी के कारण जिगर की विफलता या मस्तिष्क क्षति शामिल है।

हेपेटाइटिस के लिए उपचार क्या हैं?

हेपेटाइटिस का उपचार इस बात पर निर्भर करता है कि आपको किस प्रकार का है और यह तीव्र या पुराना है या नहीं। तीव्र वायरल हेपेटाइटिस अक्सर अपने आप दूर हो जाता है। बेहतर महसूस करने के लिए, आपको बस आराम करने और पर्याप्त तरल पदार्थ लेने की आवश्यकता हो सकती है। लेकिन कुछ मामलों में यह अधिक गंभीर हो सकता है। आपको अस्पताल में इलाज की भी आवश्यकता हो सकती है।

विभिन्न प्रकार के पुराने हेपेटाइटिस के इलाज के लिए अलग-अलग दवाएं हैं। संभावित अन्य उपचारों में सर्जरी और अन्य चिकित्सा प्रक्रियाएं शामिल हो सकती हैं। जिन लोगों को अल्कोहलिक हेपेटाइटिस है, उन्हें शराब पीना बंद कर देना चाहिए। यदि आपके पुराने हेपेटाइटिस से लीवर फेल हो जाता है या लीवर कैंसर हो जाता है, तो आपको लीवर ट्रांसप्लांट की आवश्यकता हो सकती है ।

क्या हेपेटाइटिस को रोका जा सकता है?

हेपेटाइटिस के प्रकार के आधार पर, हेपेटाइटिस के लिए आपके जोखिम को रोकने या कम करने के विभिन्न तरीके हैं। उदाहरण के लिए, बहुत अधिक शराब न पीने से अल्कोहलिक हेपेटाइटिस को रोका जा सकता है। हेपेटाइटिस ए और बी को रोकने के लिए टीके हैं। ऑटोइम्यून हेपेटाइटिस को रोका नहीं जा सकता है।

हेपेटाइटिस डे का उद्देश्य

वायरल हेपेटाइटिस – हेपेटाइटिस ए , हेपेटाइटिस बी , हेपेटाइटिस सी , हेपेटाइटिस डी और हेपेटाइटिस ई के रूप में जाना जाने वाला संक्रामक रोगों का एक समूह – दुनिया भर में लाखों लोगों को प्रभावित करता है, जिससे तीव्र (अल्पकालिक) और पुरानी (दीर्घकालिक) यकृत रोग दोनों होते हैं। वायरल हेपेटाइटिस हर साल दस लाख से अधिक मौतों का कारण बनता है। जहां  एचआईवी से होने वाली मौतों में कमी आई है, वहीं हेपेटाइटिस से होने वाली मौतों में वृद्धि हो रही है,इसलिए विश्व हेपेटाइटिस दिवस मनाने का मुख्य उद्देश्य हेपेटाइटिस के बारे में जागरूकता बढ़ाना और लोगों को इस गंभीर जिगर की बीमारी के खतरों के प्रति जागरूक करना है।

विश्व हेपेटाइटिस दिवस 2022 पर, विश्व स्वास्थ्य संगठन का का मुख्य विचार हेपेटाइटिस देखभाल को प्राथमिक स्वास्थ्य सुविधाओं और समुदायों के करीब लाने की आवश्यकता पर प्रकाश डालना है ताकि लोगों को इलाज की बेहतर सुविधा मिल सके। स्वास्थ्य संगठन का लक्ष्य 2030 तक हेपेटाइटिस को खत्म करना है।