पिकलबॉल खेल को लोकप्रिय बनाने की मुहिम शुरू की

नई दिल्ली। आईटीसी फूड्स के बेहद पसंदीदा स्नैकिंग ब्रांड, BINGO! ने आज बड़े उत्साह के साथ भारत में पिकलबॉल को प्रोत्साहन देने के लिए अखिल भारतीय पिकलबॉल संघ के साथ 5 सालों की साझेदारी की घोषणा की है। BINGO! वर्ल्ड पिकलबॉल चैंपियनशिप (WPC) की मेजबानी के साथ इस ऐतिहासिक साझेदारी की शुरुआत होगी, जो दुनिया के सबसे तेजी से उभरते खेलों में से एक, पिकलबॉल के विकास और इसे बड़े पैमाने पर लोकप्रिय बनाने में सहयोग देने के BINGO! के संकल्प को और मजबूत करती है।

आज श्री सुरेश चंद– उपाध्यक्ष, स्नैक्स, नूडल्स एवं पास्ता के मार्केटिंग प्रमुख, आईटीसी फूड्स; श्री अरविंद प्रभु– अखिल भारतीय पिकलबॉल संघ के अध्यक्ष; तथा जाने-माने अतिथिगण मंदिरा बेदी, और नायरा बॅनर्जी की उपस्थिति में BINGO! वर्ल्ड पिकलबॉल चैंपियनशिप का शुभारंभ हुआ। दुनिया के 84 देशों में इस खेल के खिलाड़ियों की संख्या 5 मिलियन से ज़्यादा है जिसमें महिलाओं की भागीदारी लगभग 40% है, जिसे देखते हुए पिकलबॉल की लोकप्रियता से इनकार नहीं जा सकता है।

भारत की बात की जाए, तो बीते तीन सालों में इस खेल में सक्रिय खिलाड़ियों की संख्या में 275% की बढ़ोतरी हुई है और अनुमान है कि साल 2028 तक यह संख्या बढ़कर एक मिलियन से अधिक हो जाएगी। एक प्रायोजक के तौर पर BINGO! यकीनन इस ट्रेंड को और बढ़ने वाला है, जिसके लिए ब्रांड की ओर से 23 राज्यों में कॉलेज टूर्नामेंट आयोजित किए जाएंगे, हजारों छात्रों को इस खेल से परिचित कराया जाएगा, साथ ही राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर मुकाबला करने में सक्षम खिलाड़ियों की एक नई पीढ़ी तैयार की जाएगी।

BINGO! ने स्नैकिंग इंडस्ट्री में कई इनोवेशन लाए है। इसी तरह, पिकलबॉल के तेज गति वाले गेमप्ले और इसके प्रति बढ़ते आकर्षण की बेमिसाल जुगलबंदी की वजह से ही यह ब्रांड इस खेल के लिए सबसे बेहतर भागीदार बन गया है। BINGO! की शुरुआत के बाद से ही मस्ती भरे लम्हे– जिसे “बोइंग!” मोमेंट्स कहा जाता है– इसका सबसे अहम हिस्सा रहे हैं और अब इसी जज़्बे को पिकलबॉल के खेल में भी शामिल किया जा रहा है। इस साझेदारी के तहत, पिकलबॉल मैचों की क्लासिक “लव ऑल” शुरुआत को BINGO! के बिल्कुल अनोखे वर्जन, “बोइंग ऑल” का नाम दिया जाएगा, जो इस खेल में सामने आने वाले रोमांचक मोड़ को और भी ज़्यादा आनंददायक बना देगा।

इस साझेदारी के बारे में बात करते हुए, श्री सुरेश चंद, उपाध्यक्ष, मार्केटिंग प्रमुख, स्नैक्स, नूडल्स एवं पास्ता, आईटीसी फूड्स, ने कहा, “BINGO! में हमने हमेशा यह माना है कि खेल और इनोवेशन हमेशा साथ-साथ चलते हैं, और इसी वजह से अखिल भारतीय पिकलबॉल संघ के साथ यह साझेदारी हमारे लिए बेहद गौरवपूर्ण उपलब्धि बन गई है। इससे हमें देश भर में युवा एथलीटों और खेल प्रेमियों को अपना सहयोग देने में मदद मिलेगी। हम पिकलबॉल के लिए एक मजबूत आधार तैयार करने के अलावा जमीनी स्तर के कार्यक्रमों, कॉलेज टूर्नामेंटों तथा पूरे देश में प्रचार प्रसार के ज़रिये इसे आगे बढ़ाने में सहयोग देने के लिए AIPA के साथ मिलकर काम करने के इरादे पर अटल हैं।”

अखिल भारतीय पिकलबॉल संघ के अध्यक्ष, श्री अरविंद प्रभु ने कहा, “BINGO! स्नैक्स के साथ इस साझेदारी से हम बेहद उत्साहित महसूस कर रहे हैं, जो लाखों भारतीयों का सबसे पसंदीदा ब्रांड है। हम मानते हैं कि यह साझेदारी पिकलबॉल को भारतीय खेलों में सबसे आगे लाने में बेहद अहम भूमिका निभाएगी। हमने इस साझेदारी के ज़रिये ऐसे भविष्य की कल्पना की है, जहाँ कॉलेज के छात्रों से लेकर कुछ कर दिखाने का सपना देखने वाले प्रोफेशनल एथलीटों तक, हर किसी के लिए पिकलबॉल सुलभ हो। BINGO! की बड़े पैमाने पर पहुँच और ज़िंदादिल ब्रांड के रूप में मौजूदगी के साथ, इस साझेदारी का उद्देश्य व्यापक प्रभाव पैदा करना है, ताकि पिकलबॉल को हर घर के लिए जाना-पहचाना नाम बनाया जा सके और वैश्विक पिकलबॉल के क्षेत्र में भारत को सबसे बड़ी ताकत के रूप में पहचान दिलाई जा सके।”

इस मौके पर श्री विनीत कार्णिक, मैनेजिंग डायरेक्टर, कंटेंट, एंटरटेनमेंट एवं स्पोर्ट्स, ग्रुप-एम, साउथ एशिया, ने कहा, “BINGO! और अखिल भारतीय पिकलबॉल संघ के बीच 5 साल की यह साझेदारी वाकई बेमिसाल है, जो पूरे भारत में इस खेल के विकास में सहायक है। हम आशा करते हैं कि, इस साझेदारी से देश भर में खेल को अधिक सुलभ बनाने और इसके दायरे को बढ़ाने के लिए BINGO! के संकल्प को और मजबूती मिलेगी। इस साझेदारी से यह जाहिर होता है कि, हम खेल की पहुँच का विस्तार करने और खिलाड़ियों की अगली पीढ़ी को राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय स्तर की चुनौतियों का सामना करने के लिए प्रेरित करने के अपने वादे पर कायम हैं। हमें पूरा यकीन है कि, यह गठबंधन से देश में पिकलबॉल के लिए उत्साह की एक नई लहर जगेगी, जिससे इस खेल को वह लोकप्रियता प्राप्त करने में मदद मिलेगी, जिसका यह वास्तव में हकदार है।