नई दिल्ली। भारत के सबसे तेज़ी से बढ़ते बाथवेयर ब्रांड, ग्रेविटी बाथ प्राइवेट लिमिटेड ने नई दिल्ली और मुंबई में अपने पहले कंपनी-स्वामित्व वाले स्टोर के लॉन्च की घोषणा की है। यह ब्रांड की 2006 में दो लोगों के मामूली संचालन से लेकर पूरे भारत में मौजूदगी वाले ₹200+ करोड़ के उद्यम तक की यात्रा में एक प्रमुख मील का पत्थर है। इस लॉन्च के साथ, ग्रेविटी ने सोच-समझकर डिज़ाइन किए गए अनुभवात्मक खुदरा प्रारूप के माध्यम से बाथरूम समाधानों की अपनी पूरी श्रृंखला को सीधे उपभोक्ताओं तक पहुँचाने की दिशा में एक साहसिक कदम उठाया है।
अपनी पेशकशों के मूल में नवाचार, गुणवत्ता और स्थिरता प्रदान करने के मिशन के साथ स्थापित, ग्रेविटी बाथ प्राइवेट लिमिटेड सैनिटरीवेयर और बाथ फिटिंग उद्योग में एक विश्वसनीय नाम बन गया है। नए स्टोर ब्रांड के दर्शन का सीधा विस्तार हैं- “जीवन के क्षणों में खुशी लाने के लिए डिज़ाइन किया गया।” यह एक ही छत के नीचे बेहतरीन बाथवेयर तकनीक, डिज़ाइन और उपयोगकर्ता-केंद्रित सोच को एक साथ लाता है, न केवल व्यक्तिगत उत्पाद, बल्कि एक समग्र बाथरूम पारिस्थितिकी तंत्र प्रदान करता है।
नई दिल्ली और मुंबई में एक विस्तृत लेआउट में फैला, ग्रेविटी बाथ स्टोर आगंतुकों को एक व्यापक बाथवेयर अनुभव में डुबोने के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह स्थान ब्रांड के विस्तृत उत्पाद पोर्टफोलियो को प्रदर्शित करता है – प्रीमियम नल, शॉवर और सैनिटरीवेयर से लेकर एक्सेसरीज़, किचन सिंक और किचन नल तक। उत्पाद प्रदर्शन से परे, स्टोर मॉक-अप बाथरूम और लाइव अनुभव क्षेत्र पेश करते हैं जो ग्राहकों को वास्तविक जीवन की सेटिंग में उत्पादों के साथ बातचीत करने की अनुमति देते हैं। विशेष मॉक-अप में एक जीवंत और ट्रेंडी यूथ बाथरूम, एक शानदार होटल बाथरूम, एक सुंदर प्रीमियम होम बाथरूम, एक सुरक्षित किड्स बाथरूम, एक आराम-केंद्रित सीनियर बाथरूम और जल-प्रवाह प्रदर्शन और उत्पाद परीक्षणों के लिए एक लाइव शॉवर क्षेत्र शामिल हैं।
ब्रांड के संस्थापक और निदेशक श्री अनुप गर्ग ने बताया कि कंपनी ने तीन प्रमुख समस्याएं पहचानी थीं, जिनके समाधान के लिए इन स्टोर्स की नींव रखी गई:
1. प्रीमियम बाथरूम उत्पादों में मूल्य पारदर्शिता की कमी—ग्राहकों को अक्सर एक ही उत्पाद के लिए अलग-अलग और ऊंची कीमतें चुकानी पड़ती थीं।
2. उम्र विशेष के अनुसार डिज़ाइन किए गए हाइजीन उत्पादों की कमी—जैसे बच्चों या वरिष्ठों के लिए।
3. ग्राहक जागरूकता की भारी कमी—लोगों को यह जानकारी नहीं होती थी कि उनकी ज़रूरत के अनुसार कौन-से उत्पाद सबसे उपयुक्त हैं।
“सबसे पहले, प्रीमियम बाथरूम सेगमेंट में मूल्य निर्धारण पारदर्शिता की कमी थी – ग्राहकों को अक्सर ब्रांडेड प्रीमियम उत्पादों के लिए असंगत या बहुत अधिक कीमत चुकानी पड़ती थी। दूसरा, बच्चों या बुजुर्गों जैसे विभिन्न आयु समूहों के लिए बहुत कम स्वच्छता उत्पाद बनाए गए थे। और तीसरा, हमने खरीदार जागरूकता में एक महत्वपूर्ण अंतर देखा – कई ग्राहक इस बात को लेकर अनिश्चित हैं कि उनकी आवश्यकताओं के अनुसार उन्हें अपने बाथरूम के लिए वास्तव में कौन से उत्पादों की आवश्यकता है।
हमारे स्टोर इन समस्याओं को हल करने के लिए बनाए गए हैं। हम सभी उम्र और जीवन शैली के लोगों के लिए स्मार्ट, स्टाइलिश और किफ़ायती उत्पाद पेश करते हैं। साथ ही, हम खरीदारों को सूचित निर्णय लेने के लिए शिक्षित भी कर रहे हैं ताकि वे अपने घरों के लिए सही विकल्प चुन सकें।”
एनसीआर और गुजरात में दो विनिर्माण इकाइयों के साथ, ग्रेविटी बाथ प्राइवेट लिमिटेड सालाना 30 लाख से अधिक नल और 7 लाख से अधिक सैनिटरीवेयर पीस का उत्पादन करता है। इसके उत्पाद कैटलॉग में 2,000 से अधिक SKU शामिल हैं, जो देश भर में 12,500 से अधिक डीलरों और वितरकों के एक मजबूत नेटवर्क में वितरित किए गए हैं। कंपनी को अग्रणी उद्योग निकायों द्वारा मान्यता प्राप्त है और यह मिलिट्री इंजीनियर सर्विसेज (MES) के लिए एक स्वीकृत विक्रेता है, जो इसकी विश्वसनीयता और गुणवत्ता मानकों को और मजबूत करता है।
अपनी रणनीतिक विकास योजना के हिस्से के रूप में, ग्रेविटी का लक्ष्य 2028 तक ₹1000 करोड़ का ब्रांड बनना है। कंपनी के स्वामित्व वाले स्टोर खोलना इस दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। ये स्टोर हमें ग्राहकों को एक सहज और स्पष्ट खरीदारी का अनुभव देने में मदद करेंगे और हमें उनसे सीधे जुड़ने में मदद करेंगे। वे शिक्षा केंद्रों के रूप में भी काम करते हैं, जहाँ उपभोक्ता भारतीय घरों और पानी की स्थितियों के लिए विशेष रूप से बनाए गए नवीनतम बाथरूम नवाचारों को देख सकते हैं।
कंपनी के स्टोर के साथ-साथ, ग्रेविटी फ्रैंचाइज़ी मॉडल में भी प्रवेश कर रही है। हम अपने डीलरों को दिखाना चाहते हैं कि वे किस तरह के आधुनिक, प्रीमियम और जानकारीपूर्ण स्टोर अपने इलाके में भी खोल सकते हैं। ग्रेविटी स्टोर सेटअप, ब्रांडिंग (brand) और मार्केटिंग (marketing) के लिए एंड-टू-एंड सहायता प्रदान कर रही है, ताकि डीलर ऐसे अनुभव-संचालित जानकारीपूर्ण स्टोर खोल सकें। इसका लक्ष्य भागीदारों को ब्रांड के उच्च मानकों और ग्राहक-केंद्रित दृष्टिकोण को बनाए रखते हुए अपने व्यवसाय को बढ़ाने में मदद करना है।
अपने खुदरा प्रयासों को पूरक बनाते हुए, ग्रेविटी बाथ अपनी डिजिटल उपस्थिति में भी भारी निवेश कर रही है। अपने ई-कॉमर्स प्लेटफ़ॉर्म और प्रमुख ऑनलाइन मार्केटप्लेस पर उपलब्धता के साथ, ब्रांड यह सुनिश्चित करता है कि उसके उच्च-प्रदर्शन, खूबसूरती से तैयार किए गए उत्पाद हर भारतीय के लिए – ऑफ़लाइन और ऑनलाइन – उचित और सुसंगत मूल्य पर सुलभ हों।
अपने क्षितिज का और विस्तार करते हुए, ग्रेविटी DI’LUSSO के लॉन्च के साथ लक्जरी बाथवेयर सेगमेंट में प्रवेश कर रही है, जो एक प्रीमियम इतालवी ब्रांड है जो बाथरूम डिज़ाइन में लालित्य और भोग को फिर से परिभाषित करने का वादा करता है। यह नया वर्टिकल समझदार घर के मालिकों, वास्तुकारों और डिजाइनरों को पूरा करेगा जो शीर्ष-स्तरीय सौंदर्यशास्त्र और कार्यक्षमता चाहते हैं।