स्ट्रीमबॉक्स मीडिया भारत में घरेलू मनोरंजन क्षेत्र में क्रांति लाने के लिए तैयार है

 

नई दिल्ली। स्ट्रीमबॉक्स मीडिया, उद्योग के दिग्गज अनुज गांधी द्वारा स्थापित एक रणनीतिक मीडिया-टेक उद्यम, घरेलू टीवी देखने के अनुभव को नया आकार देने के लिए तैयार है। भारत के घरेलू उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स दिग्गज माइक्रोमैक्स इंफॉर्मेटिक्स के साथ साझेदारी में लॉन्च किया गया और निखिल कामथ और स्ट्राइड वेंचर्स द्वारा समर्थित, ब्रांड उपभोक्ता तकनीकी क्षेत्र में एक नया खंड बनाने और भारत के कनेक्टेड टीवी दर्शकों को मनोरंजन के साथ जुड़ने के तरीके को नया आकार देने के लिए तैयार है।

उद्योग जगत के अग्रणी दिग्गज मिलकर, भारत में अपनी तरह का पहला टेलीविजन ऑपरेटिंग सिस्टम ला रहे हैं, जो उपयोगकर्ताओं को एक सरल, उपयोग में आसान इंटरफ़ेस के माध्यम से अपने पसंदीदा शो, फिल्में, समाचार और लाइव स्पोर्ट्स का आनंद लेने में सक्षम बनाता है – असुविधा को दूर करता है। असंख्य ओटीटी प्लेटफार्मों पर नेविगेट करना। एकीकृत, अगली पीढ़ी के टीवी ऑपरेटिंग सिस्टम (ओएस) को (भारत में) निर्बाध सामग्री खोज और कई ओटीटी प्लेटफार्मों और लाइव टेलीविजन सेवाओं पर प्रासंगिक प्रकाशन के लिए डिज़ाइन किया गया है।

स्ट्रीमबॉक्स मीडिया के संस्थापक और सीईओ अनुज गांधी ने कहा, “कनेक्टेड टीवी उद्योग फल-फूल रहा है, और उपभोक्ताओं की बदलती प्राथमिकताओं को समझना महत्वपूर्ण है। हालिया शोध के अनुसार, भारत में टीवी से जुड़े घरों की संख्या 2027 तक 100 मिलियन से अधिक होने की उम्मीद है, जो 2023 में सिर्फ 40 मिलियन थी। यह भारत के ओटीटी बाजार में भी देखा गया है, जिसके 2023 में 2 बिलियन डॉलर से बढ़कर 2027 तक 5 बिलियन डॉलर होने की उम्मीद है। ऑन-डिमांड सामग्री के लिए उपभोक्ता की बढ़ती प्राथमिकताओं के कारण। परंपरागत रूप से वैश्विक खिलाड़ियों और बड़ी तकनीक के प्रभुत्व वाले बाजार में, हमारा लक्ष्य खुद को टीवी ओएस परिदृश्य और ओटीटी एकत्रीकरण पारिस्थितिकी तंत्र में एक प्रमुख खिलाड़ी के रूप में स्थापित करना है। हमारे “भारत में निर्मित लेकिन विश्व मंच के लिए निर्मित” दृष्टिकोण के साथ, हम भारत पर प्रारंभिक फोकस के साथ वैश्विक बाजारों के लिए सुविधा और वैयक्तिकरण के लिए एक नया मानक स्थापित करेंगे। आज के भीड़ भरे मीडिया परिदृश्य में, हम पहुंच को सरल बनाएंगे और लोगों द्वारा सामग्री को खोजने और उसका आनंद लेने के तरीके को फिर से परिभाषित करेंगे। हमारा लक्ष्य सामग्री की खोज को आसान बनाना और देखने के अनुभव को बेहतर बनाना है, यह सब सीधे हमारे ऑपरेटिंग सिस्टम में एकीकृत है। हम अपने सभी उत्पादों में उपभोक्ता-प्रथम दृष्टिकोण के लिए गहराई से प्रतिबद्ध हैं।”

माइक्रोमैक्स इंफॉर्मेटिक्स के सह-संस्थापक राहुल शर्मा ने इस सहयोग के रणनीतिक महत्व पर जोर देते हुए कहा, “प्रौद्योगिकी और उपयोगकर्ता अनुभव आज उपभोक्ता बाजार के केंद्र में हैं। स्ट्रीमबॉक्स मीडिया के साथ हमारी साझेदारी घरेलू मनोरंजन में जो संभव है उसकी सीमाओं को आगे बढ़ाएगी, उपयोगकर्ताओं को एक प्रीमियम और सहज सामग्री अनुभव प्रदान करने के लिए अत्याधुनिक तकनीक को एकीकृत करेगी। हम इसे विश्व स्तर पर विस्तार की दृष्टि से भारतीय उपभोक्ताओं को नवोन्मेषी, उच्च गुणवत्ता वाले उत्पाद उपलब्ध कराने की माइक्रोमैक्स की प्रतिबद्धता के स्वाभाविक विस्तार के रूप में देखते हैं।”

उद्यमी और निवेशक, निखिल कामथ ने कहा, “भारत की नवाचार कहानी अभी सामने आना शुरू हुई है, और इसके मूल में स्मार्ट, सरल समाधानों की आवश्यकता है। स्ट्रीमबॉक्स के साथ, हमारा लक्ष्य उस समस्या को हल करना है जिसका हममें से कई लोग सामना करते हैं – बहुत अधिक विकल्प लेकिन उस तक पहुंचने में पर्याप्त आसानी नहीं। बड़े होने पर, हमारे पास मनोरंजन के ये सभी विकल्प नहीं थे, लेकिन आज, हमारी स्क्रीनें ऐसी सामग्री से भरी हुई हैं जो अक्सर खंडित होती हैं। स्ट्रीमबॉक्स उस समस्या से सीधे निपट रहा है, जिससे उपयोगकर्ताओं को अपनी पसंद की चीज़ ढूंढने और उसका आनंद लेने का एक एकीकृत, निर्बाध तरीका मिल रहा है, चाहे वह टीवी शो हो, लाइव समाचार हो या कोई फिल्म हो। यह एक वैश्विक समस्या का भारतीय समाधान है, और मुझे लगता है कि यहीं अवसर निहित है।

स्ट्राइड वेंचर्स के संस्थापक और प्रबंध भागीदार इशप्रीत सिंह गांधी ने टिप्पणी की: “भारतीय स्टार्टअप तेजी से ‘जन्मजात वैश्विक’ मानसिकता के साथ डिजाइन किए जा रहे हैं, जो न केवल भारत में बल्कि दुनिया भर में उच्च विकास वाले बाजारों में सबसे अधिक दबाव वाली चुनौतियों से निपट रहे हैं। स्ट्रीमबॉक्स मीडिया इसका प्रतीक है विज़न, वैश्विक दर्शकों के लिए भारत में मीडिया-टेक जैसे उच्च-संभावना वाले क्षेत्रों में समाधान तैयार करना, जहां व्यवधान सीमाओं को पार कर सकता है और मनोरंजन में क्रांति ला सकता है।”