Youth Lifestyle : लाइफस्टाइल बदली सोच बदली, यंगिस्तान में ब्रांड का चस्का

युवाओं की मानें तो दिन हो या रात किसी भी समय शॉपिंग का मजा लिया जा सकता है।युवाओं का अधिकतर समय फ्लिपकार्ट, जबांग, रेडिफ, ईबे, स्नैपडील, इन्फबिीम डॉट कॉम, अमेजन इंडिगो और अन्य साइटों पर बीतता है।

लाइफस्टाइल बदल गई है आज युवाओं की। गए जमाने जब युवा काॅलेज हाथ के बने स्वेटर पहना करते थे। खाना स्टील की डिब्बी में लाया करते थे। टेलर के सिले कपड़े और काॅस्मेटिक के नाम पर पड़ोस की जनरल स्टोर का कोई भी काॅस्मेटिक। तब सब चलता था, लेकिन आज यंगिस्तान बदल गया है। लाइफस्टाइल (Lifestyle) बदल गई है आज युवाओं (Youth) की। आज का यूथ फंकी होने के साथ-साथ स्टाइल को तरजीह देता है। किसी भी प्रोडक्ट का ब्रांड पहुंच से बाहर हो, तो उसका डुप्लीकेट चलता है। यानी दिखे आरिजनल जैसा। उसके लिए फस्र्ट इम्प्रेशन इज लास्ट इम्प्रेशन। कहीं-कहीं जेन एक्स का यह सोचना सही भी है। आखिर आज के जमाने में जो दिखता है, वही बिकता है। इसके अलावा ऐसा क्यों है? यंगिस्तान क्यों ब्रांड के पीछे क्रेजी है?

मेट्रो शहर ही नहीं छोटे शहर के यंगिस्तान (Yangistan) की सोच बदली है। खासतौर से मिडल क्लास (Middle class) के जेन एक्स। भले ही आप माइंडसेट में बदलाव का कारण मीडिया को मानते हो, लेकिन यह बदलाव हेल्दी है। यदि बिना किसी को नुकसान पहुंचाए हो। कहा जाता है कि आप फील गुड करेंगे, तभी वर्क शाइन करेगा। लेकिन फील गुड के चक्कर में किसी की जेब में छेद न हो। ब्रांड के टशन की बात करें, तो युवा ब्रांड (Brand) ही पहनना, इस्तेमाल करने की चाहत रखता है। जब युवाओं से इस बाबत बात की तो, उनका पहला जवाब था रुतबा। और दूसरा था फस्र्ट इम्प्रेशन। तीसरा था काॅन्फिडेंस। चैथा था फैशन एलर्टनेस। पांचवा था दमदार पर्सनैल्टिी। इस टशन के लिए जेन एक्स की पसंद है ब्रांड।

गु्रप डिस्कशन में भी ब्रांड

जब ब्रांड छा गया जेन एक्स की लाइफ (Life) में, तब डिस्कशन में भी इसकी फस्र्ट पोजिशन रहती है। बीते पांच सालों की बात की जाए, तो ब्रांड की क्रेजीनेस दिखती हैै। जेन एक्स में ब्रांडेड आइटम के लिए होड़ दिखती है। लड़कियां जहां अपने पर्स, सैंडिल, परफ्यूम, नेल पेंट के ब्रांड को लेकर बातचीत में खासी दिलचस्पी रखती हैं, तो वहीं लड़कों में अपने जूतों से लेकर जींस, शर्ट, बेल्ट, टी-शर्ट यहां तक की हेयर जेल के ब्रांड तक का बहुत ज्यादा क्रेज है। यह बदलाव साफ दिखता है। और तो और आलम यह है कि कभी ग्रुप डिस्कशन के दौरान ‘ब्रांड’ टॉपिक हो तो इन सबकी जानकारी हैरान कर देने वाली होती है। इन लोगों को ब्रांड की क्वालिटी के साथ ही उसकी पूरी हिस्ट्री भी पता होती है।

फैबइंडिया के मैनेजिंग डायरेक्टर विलियम बिसेल ने कहा, ‘कस्टमर्स हमारे प्रॉडक्ट्स पसंद कर रहे हैं। हम अपना फोकस डिजाइन की क्वॉलिटी और क्यूरेशन, दोनों पर बनाए रखेंगे।’ फैबइंडिया फिलहाल देश में 205 से ज्यादा स्टोर चला रही है। कंपनी की कामयाबी में उसकी डिस्काउंट न देने की पॉलिसी बेहद कारगर है, जिससे इसे लगातार फंड हासिल होता रहता है।इस ब्रांड का फोकस लगातार अपने कोर पर बना हुआ है। साथ ही, यह ज्यादा मार्जिन हासिल करने और युवाओं के बीच अपनी लोकप्रियता बनाए रखने के लिए नई कैटेगरी भी शामिल करता रहता है।’ उन्होंने कहा, ‘इसकी सबसे बड़ी चुनौती मोमेंटम बनाए रखना है क्योंकि यह कुछ मैन्युफैक्चरिंग यूनिट के बजाय हजारों कारीगरों पर निर्भर है।’

ब्रांड (Brand) का चस्का इतना बढ़ गया है कि जेन एक्स डुप्लीकेट से भी काम चला लेता है। मगर खरीदता ध्यान से है। देखता है कि नकली, असली जैसा दिखे। इस क्रेज को देखते हुए पाॅकेट फ्रेंडली ब्रांड बाजारों में आसानी से मिल जाते हैं। यानी लोकल में छिपा मिलता-जुलता असली जैसा नाम। वो भी आधे से कम दाम में। इनमें महीन फर्क होता है कि आसानी से इसमें फर्क नहीं किया जा सकता। जहां इसके बचने वाले बहुत हैं, वहीं काॅपी आइटम के खरीदार बहुत हैं। कमी दोनों ओर नहीं है। दिल्ली में प्योर ओरिजनल जैसा सामान लेना है, तो मोनेस्ट्री, लाजपत नगर, सरोजनी नगर, टैंक रोड और गांधी नगर बेस्ट है। अपने शहर में प्योर ओरिजनल का काॅपी वर्जन तलाशना होगा। मुश्किल नहीं होगा। जरूरत ने सब सुलभ कर दिया है।

बॉलीवुड अभिनेत्री आलिया भट्ट (Alia Bhatt) को युवा खरीदारों को लुभाने के लिए एक ऑनलाइन जूलरी (आभूषण) प्लेटफॉर्म ने प्रचार के लिए अनुंबधित किया है। ‘ब्लूस्टोन डॉट कॉम’ ब्रांड का प्रचार करने वाली आलिया पहली फिल्मी हस्ती हैं। उन्होंने कहा कि वर्चुअल दुनिया में आभूषणों की खरीदारी करने की अवधारणा उन्हें बेहद पसंद है। आलिया ने अपने बयान में कहा, “यह ब्रांड मेरे निजी स्टाइल को खूबसूरती से दर्शाता है क्योंकि यह आधुनिक और सुंदर है और हर अवसर के लिए शानदार डिजाइन प्रदान करता है।”

फिट बजट, हिट टशन

माना कि जेन एक्स की मजबूरी और जरूरत, दोनों हैं ब्रांड। खासतौर से मध्यम वर्ग में। जहां एलीट क्लास किसी भी प्रोडक्ट का खालिस माल खरीदती है, तो वहीं मिडल क्लास का युवा डुप्लीकेट। मिडल क्लास युवाओं के लिए बेस्ट गिफ्ट है आॅरिजनल की डिटो काॅपी वाला माल। यानी कम रुपए में ब्रांड की काॅपी। बता दें कि जहां किसी भी प्रोडक्ट के आॅरिजनल ब्रांड के लिए 15 हजार से 20 हजार रुपए तक की जेब ढीली करनी पड़ेगी, वहीं उसके इमिटेड वर्जन 2 हजार से 3 हजार रुपए में मिल जाएगा। बस, इसके लिए मार्केट वाॅच करनी पड़ेगी। वाकई युवाओं का कम पैसे में ब्रांड का हिट फाॅर्मूला है।