EidUlFitr : हर ओर ईद की खुशियां, राष्ट्रपति -पीएम ने दी शुभकामनाएं

नई दिल्ली। रमजान महीने का सबसे पवित्र त्योहार ईद आज पूरे हर्षोल्लास के साथ मनाया जा रहा है। मीठी ईद यानी ईद-उल-फितर का त्योहार हर साल पूरे हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है। सऊदी अरब में रविवार को ईद का चांद नजर नहीं आया जिसके चलते ईद 3 मई को मनाई जा रही है। हैदराबाद में ईद का चांद दिखाई दिया।भारत में त्योहार सऊदी अरब के साथ ही मनाया जाता है। इसलिए आज ही पूरे देश में ईद मनाई जा रही है। आज मस्जिदों मेंं विशेष नमाज भी अता की जाएगी।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने ईद-उल-फितर पर देशवासियों को बधाई दी है। राष्ट्रपति ने अपने संदेश में कहा, “ईद-उल-फितर के अवसर पर मैं सभी देशवासियों, विशेषकर मुस्लिम भाइयों और बहनों को हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं देता हूं। ईद-उल-फितर का त्योहार रमजान के पवित्र महीने के दौरान रोजे रखने और विशेष इबादत करने बाद मनाया जाता है तथा रोजेदारों में भाईचारे और परोपकार की भावना का संचार करता है। इस दौरान गरीबों में अन्न, भोजन बांटने को विशेष महत्व दिया जाता है। यह त्योहार, लोगों को सौहार्दपूर्ण, शांतिपूर्ण और समृद्ध समाज के निर्माण के लिए प्रयास करने की प्रेरणा देता है। आइए ईद के पाक मौके पर, हम सब, स्वयं को मानवता की सेवा तथा जरूरतमंदों के जीवन को संवारने के लिए फिर से समर्पित करने का संकल्प लें।”

इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी शुभकामनाएं दी है। उन्होंने अपने संदेश में कहा है कि ईद-उल-फितर की हार्दिक शुभकामनाएं। यह शुभ अवसर हमारे समाज में एकता और भाईचारे की भावना को बढ़ाएं। सभी को अच्छे स्वास्थ्य और समृद्धि का आशीर्वाद मिले।

ईद उल फितर त्योहार के मद्देनज़र मुंबई में बड़ी संख्या में लोग खरीदारी करने के लिए बाज़ार पहुंचे। ईद के त्योहार से पहले करौली में पुलिस ने ‘फ्लैग मार्च’ निकाला। कुछ दिन पहले करौली में पथराव और हिंसा की घटना हुई थी।