Food of Bihar : आपने चखा है मखाना मटर की सब्जी का स्वाद ?

केवल सुपरफूड नहीं है मखाना। इसकी सब्जी भी वैरी-वैरी टेस्टी बनती है। वीकेंड में आप कोशिश करें। हमने आपके लिए पूरी रेसिपी दी है। तो देर किस बात की, आप भी बनाइए मटर मखाना की सब्जी ...

बिहार केवल अपनी मेधा के लिए ही नहीं जाना जाता है। वहां का खान-पान भी बेहद अलग है। कई पौष्टिक गुणों से भरपूर मखाना सबसे अधिक केवल बिहार और खासकर मिथिला क्षेत्र में होता है। भले ही उसे सुपरफूड की श्रेणी में रखा गया है, लेकिन जब आप उसे सब्जी के रूप में इस्तेमाल करेंगे, तो आप कह उठेंगे वाह।

मखाना-मटर की सब्जी

सामग्री
मटर – आधा किलो
मखाना – 100 ग्राम
प्याज , लहसन , टमाटर , मसाला

प्याज को बारीक काट लें। टमाटर और लहसन भी काटें। अदरक पसंद हो तो वह भी। यदि लहसन-अदरक पेस्ट हो, तो सर्वोत्तम है।
कड़ाही को आग पर चढाएं। उसे गर्म होने दें। स्वाद और सेहत के हिसाब से सरसों तेल या रिफाइन का प्रयोग करें। दो लोगों के हिसाब से बनाएं। (यदि अधिक हो जाए, तो अगले दिन मुझे खिला सकते हैं।)
कड़ाही में तेल गर्म होते ही प्याज को डालें। स्वादानुसार नमक और रंग के हिसाब से हल्दी डाले। धीमी आंच पर चलाएं। ढक्कन से ढक दें। करीब पांच मिनट बाद ढक्कन हटाएं। उसमें बारीक किए हुए टमाटर को डाले। साथ ही अदरक-लहसन भी। कुछ देर बाद मटर को कड़ाही में डालकर अच्छी तरह से चलाएं। फिर ढक्कन से ढक दें। तीन-चार मिनट बाद हल्का हल्का चलाते रहे। मटर भुना हुआ लगने लगेगा। धनियां, गरम मसाला, सब्जी मसाला आदि डालकर धीमी आंच पर ही रखें। मखाना भी अब उसमें मिला दें। जब यह हल्का सुनहरा दिखने लगे, तो उसमें जरूरत के हिसाब से पानी डाल दें।
चंद मिनट खौलने दें। बारीक की हुई धनियां पत्ता डाल दें। उसके बाद गैस को बंद कर दें। दूसरे तरफ एक करछुल में घी और जीरा का छौंका बना लें। उसे कड़ाही में डाले। बस हो गया तैयार मखाना-मटर की सब्जी।