आधार को पैनकार्ड से लिंक करना है जरूरी, आपके पास है अब 31 मार्च तक का समय

सरकार ने एक बार और समय सीमा बढ़ा दी है। अब 31 मार्च, 2022 तक आपको अपने आधार कार्ड को पैन से लिंक करना अनिवार्य है। सरकार के इस आदेश का पालन करना जरूरी है। यदि आपने नहीं किया है, तो कर लें। बस, एक क्लिक पर ये उपलब्ध है।

नई दिल्ली। यदि आपको कई सरकारी योजनाओं का लाभ लेना है। अपने बैंक के खाते और अन्य आर्थिक लेनदेन को पूरी तरह से सुरक्षित करना है, तो सरकारी नियमों के तहत अपना आधार कार्ड और पैन कार्ड को एक दूसरे से लिंक करना है। बीते काफी समय से आपको इसके लिए कहा जाता है। यदि आपने अब तक नहीं कराया है, तो अब करवा लें। सरकार ने एक बार फिर इसकी समय-सीमा बढ़ा दी है। 31 मार्च, 2022 तक आपको करना अनिवार्य है।

असल में, आधार भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) द्वारा भारत के निवासी को जारी किया गया 12-अंकीय पहचान संख्या है। जबकि, पैन एक 10-अंकीय अल्फ़ान्यूमेरिक नंबर है जो I-T विभाग द्वारा किसी व्यक्ति, फर्म या संस्था को आवंटित किया जाता है।सीबीडीटी के बयान के मुताबिक, ‘पैन को आधार से जोड़ने के लिए आयकर विभाग को आधार संख्या की सूचना देने की समयसीमा 30 सितंबर, 2021 से बढ़ाकर 31 मार्च, 2022 कर दी गयी है।’ साथ ही, आयकर अधिनियम के तहत जुर्माने की कार्यवाही पूरी करने की आखिरी तारीख को भी बढ़ा दिया गया है, जो पहले 30 सितंबर, 2021 थी उसे अब बढ़ाकर 31 मार्च, 2022 कर दिया गया है।

ऐसे करें लिंक

सबसे पहले आपको आयकर विभाग की वेबसाइट (https://incometaxindia.gov.in) पर जाना होगा।
उसके बाद इंपोर्टेंट लिंक पर जाकर पैन-आधार लिंक को क्लिक करना होगा। जहां आए पॉप -अप को यश करना होगा।
इसके बाद एक नहीं विंडो आपके सामने खुलकर आएगी जिसमें आपको पैन, आधार , अपना नाम और मोबाइल नंबर भरना होगा।
उसके बाद यदि आधार कार्ड में जन्म का वर्ष है तो उस पर निशान लगाएं।
कैप्चा कोड दर्ज कर लिंक आधार कार्ड पर क्लिक करें।
इस तरह आपका पैन आधार से लिंक हो जाएगा।