लखनऊ में 53% पिता फ्रोज़न स्‍नैक्‍स की कुकिंग का आनंद उठाते हैं, गोदरेज यम्‍मीज़ की द इंडिया स्‍नैकिंग रिपोर्ट में सामने आई है बात

गोदरेज यम्‍मीज़ की द इंडिया स्‍नैकिंग रिपोर्ट : माताओं की तुलना में फ्रोज़न स्‍नैक्‍स को ज्‍यादा पसंद कर रहे हैं पिता


नई दिल्ली।
यह आम धारणा है कि पिता खाना पकाने या किचन के कामों में हाथ बंटाने में ज्‍यदा रुचि नही लेते हैं। हालांकि, गोदरेज टाइसन फूड्स लि. (जीटीएफएल) के रेडी-टू-कुक प्रोडक्‍ट्स के एक ब्राण्‍ड गोदरेज यम्‍मीज़ के एक रोचक अध्‍ययन ‘एसटीटीईएम- सेफ्टी, टेक्‍नोलॉजी, टेस्‍ट, ईज़ एण्‍ड मूड अपलिफ्टर’- द इंडिया स्‍नैकिंग रिपोर्ट (वॉल्‍यूम 1) में पता चला है कि पिताओं (फादर्स) को विशेष रूप से फ्रोज़न स्‍नैक्‍स पसंद हैं। इस रिपोर्ट में बताया गया है कि भारत में 52% पिता फ्रोज़न स्‍नैक्‍स को माताओं से ज्‍यादा कुक करते हैं। उल्‍लेखनीय ढंग से, 83% पिताओं और इतनी ही माताओं का मानना है कि फ्रोज़न स्‍नैक्‍स परिवार के लिये बहुत ही सुविधाजनक होते हैं और ये झटपट बन जाते हैं।

क्षेत्रवार तुलना करने पर गोदरेज यम्‍मीज़ की रिपोर्ट को देखें तो पता चलता है कि पूर्वी क्षेत्र में पिता 58% स्‍कोर के साथ फ्रोज़न स्‍नैक्‍स को पकाना सबसे ज्‍यादा पसंद करते है। दूसरे नंबर पर 55% स्‍कोर के साथ दक्षिण भारतीय पिता आते हैं। पश्चिम और उत्‍तर भारत में पिता क्रमश: 49% और 48% स्‍कोर के साथ फ्रोज़न स्‍नैक्‍स को लगभग समान रूप से पसंद करते हैं।
इन जानकारियों और रिपोर्ट पर बात करते हुए, मोहित मारवाह, एवीपी- गोदरेज यम्‍मीज़, गोदरेज टाइसन फूड लिमिटेड (जीटीएफएल) ने कहा, “अपनी श्रेणी में विचारों का नेतृत्‍व करने वाला होने के नाते गोदरेज यम्‍मीज़ अपने उपभोक्‍ताओं और विकसित होते उन ट्रेंड्स को समझता है, जोकि फ्रोज़न रेडी-टू-कुक सेगमेंट को परिभाषित कर रहे हैं। इंडिया स्‍नैकिंग रिपोर्ट गोदरेज यम्‍मीज़ की ऐसी ही एक पहल है, जो स्‍नैकिंग के ट्रेंड्स का विश्‍लेषण और पूर्वानुमान करती है। यह रिपोर्ट भारतीय परिवारों में दिलचस्‍प रूप से बदलते आदर्शों पर रोशनी डालती है। यह देखना सुखद है कि ज्‍यादा से ज्‍यादा पिता कुकिंग में सक्रिय भूमिका निभा रहे हैं और इसमें फ्रोज़न स्‍नैक्‍स को पसंद कर रहे हैं। यह बदलाव न केवल विकसित होते पारिवारिक आयाम दिखाता है, बल्कि स्‍नैकिंग के फ्रोज़न विकल्‍पों से मिलने वाली सुविधा और इन्‍हें तरह तरह से उपयोग किए जाने की खूबी भी दिखाता है।”

आधे से ज्‍यादा भारत में देखा गया कि फ्रोज़न स्‍नैक्‍स के साथ फादर्स ज्‍यादा कुकिंग करते हैं और यह रुझान प्रमुख शहरों में भी नजर आया। गोदरेज यम्‍मीज़ की इंडिया स्‍नैकिंग रिपोर्ट कहती है कि शहरों में चेन्‍नई टॉप पर रहा, जहाँ 60% पिता फ्रोज़न स्‍नैक्‍स के साथ माताओं से ज्‍यादा कुकिंग करते हैं। ऐसे 58% पिताओं के साथ कोलकाता दूसरे नंबर पर रहा और 54% के साथ पुणे तीसरे नंबर पर रहा, जबकि लखनऊ में 53%, हैदराबाद और मुंबई में 49%, दिल्‍ली में 48%, जयपुर में 45% और अहमदाबाद में 42% पिता फ्रोज़न स्‍नैक्‍स की कुकिंग पसंद करते हैं।

गोदरेज यम्‍मीज़ की ‘एसटीटीईएम- सेफ्टी, टेक्‍नोलॉजी, टेस्‍ट, ईज़ एण्‍ड मूड अपलिफ्टर’- द इंडिया स्‍नैकिंग रिपोर्ट (वॉल्‍यूम 1) का संचालन इनकॉग्निटो इनसाइट्स ने किया था। यह अध्‍ययन उत्‍तर, दक्षिण, पश्चिम और पूर्वी क्षेत्र में हुआ था और इसमें 10 शहरों जैसे कि मुंबई, पुणे, अहमदाबाद, दिल्‍ली, जयपुर, लखनऊ, कोलकाता, चेन्‍नई, हैदराबाद और बेंगलुरु को शामिल किया गया था।