डीजीसीए ने आयोटेकवर्ल्ड के स्वदेशी कॉम्पैक्ट कृषि ड्रोन AGRIBOT A6 को टाइप सर्टिफिकेट से नवाजा

गुरुग्राम। कृषि-ड्रोन निर्माता कंपनी आयोटेकवर्ल्ड एविगेशन प्राइवेट लिमिटेड के स्वदेशी डिजाइन AGRIBOT A6 कृषि-ड्रोन को नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) से ‘टाइप सर्टिफिकेट’ प्राप्त हुआ है।
ड्रोन के लिए टाइप सर्टिफिकेट नागरिक उड्डयन महानिदेशालय द्वारा जारी एक आधिकारिक दस्तावेज है जो प्रमाणित करता है कि एक विशिष्ट प्रकार का ड्रोन भारत में संचालन के लिए सभी तकनीकी मानकों और सुरक्षा मानकों को पूरा करता है।
गुरुग्राम स्थित आयोटेकवर्ल्ड एविगेशन देश में कृषि-ड्रोन बाजार में प्रमुख खिलाड़ियों में से एक है।
AGRIBOT A6 के लिए टाइप सर्टिफिकेशन प्राप्त करने पर कंपनी के सह-संस्थापक और निदेशक श्री दीपक भारद्वाज ने कहा, नया लॉन्च किया गया ‘AGRIBOT A6 ड्रोन’ ‘AGRIBOT’ के पिछले मॉडल की तुलना में 30% अधिक कॉम्पैक्ट, बेहतरीन और विश्वसनीय है।
उन्होंने कहा, “एग्रीबोट ए6 के उन्नत डिज़ाइन के बावजूद, हमने इसकी कीमत में किसी प्रकार की बढ़ोत्तरी नहीं की है। हम भारत में ड्रोन का चलन बढ़ाना चाहते हैं और उपयोगकर्ताओं को पूर्ण सहायता प्रदान करना चाहते हैं। एग्रीकल्चर इंफ्रास्ट्रक्चर फंड यानी एआईएफ एग्रीबॉट ए6 के लिए उपलब्ध है जिसमें 90% अनुषांगिक यानी कोलैटरल मुक्त ऋण ब्याज दर पर 3% छूट पर उपलब्ध है।
कंपनी के एक अन्य सह-संस्थापक और निदेशक श्री अनूप उपाध्याय ने कहा, AGRIBOT A6 पूरे देश में 3 वेरिएंट्स बाइक, बैक पैक और 4-व्हीलर मॉडल में उपलब्ध है और इच्छुक ग्राहक इसे डीलरों के व्यापक नेटवर्क से या सीधे कंपनी से खरीद सकते हैं।
“हम देश में कृषि-ड्रोन के अग्रणी हैं और हमें पिछले साल केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री श्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के अलावा किसी और से देश का पहला टाइप सर्टिफिकेट प्राप्त करने का सौभाग्य मिला था। हमारे उत्पाद AGRIBOT A6 के लिए प्राप्त नवीनतम प्रकार का प्रमाणन उच्च गुणवत्ता वाले और नवीन उत्पादों को विकसित करने के हमारे निरंतर प्रयास का प्रमाण है।
उन्होंने आगे कहा कि एक किसान के नजरिए से, AGRIBOT A6 ड्रोन अपने कॉम्पैक्ट डिजाइन के कारण परिवहन और संचालित करने में बहुत आसान है।
“AGRIBOT A6 में वैश्विक गुणवत्ता मानक हैं, और DGFT द्वारा हाल ही में घोषित उदार निर्यात नीति के साथ, AGRIBOT A6 की वैश्विक बाजारों तक बड़ी पहुंच है। हमें पूरा विश्वास है कि इस नये मॉडल को अच्छी प्रतिक्रिया मिलेगी।”
आयोटेक को अग्रणी ‘बाइक मॉडल’ का श्रेय दिया जाता है जिसे आसानी से मोटर साइकिल पर खेतों तक ले जाया जा सकता है।
आयोटेक ने एग्रोकेमिकल कंपनी सिंजेटा के साथ साझेदारी स्थापित की है और देश के विभिन्न हिस्सों में 25,000 किलोमीटर से अधिक की ड्रोन यात्रा की है।
आयोटेकवर्ल्ड का चालू वित्त वर्ष में 3,000 से अधिक ड्रोन बेचने का लक्ष्य है। यह सार्क, दक्षिण पूर्व एशिया, लैटिन अमेरिका, अफ्रीका आदि क्षेत्रों में निर्यात के अवसर भी तलाश रहा है।