पाचन तंत्र के प्रति जागरूकता के लिए फाइबर मीटर और माई मील प्लान लॉन्च

नई दिल्ली। लोगों में पाचन की अहमियत के बारे में जन जागरूकता जगाने के लिए प्रमुख खाद्य कंपनी आईटीसी ( ITC ) ने अपनी प्रमुख हैप्पी टमी वेबसाइट पर फाइबर मीटर और माई मील प्लान लॉन्च किया है। यह पहल लोगों में पाचन की अहमियत के बारे में जन जागरूकता जगाने के ब्रैंड के प्रयासों के रूप में की गई है। इसके साथ ही सामान्य पाचन क्रिया को दुरुस्त रखने के लिए फाइबर की भूमिका के बारे में लोगों को समझाना भी ब्रैंड की इस पहल का मकसद है।

2021 में मॉम्सप्रेसो की ओर से “अ सर्वे ऑन डाइजेस्टिव हेल्थ” किया गया, जिससे यह संकेत मिला कि सर्वे में शामिल 56 प्रतिशत माताओं का यह मानना था कि उनके परिवार के सदस्यों को पाचन संबंधी समस्याएँ आ रही हैं। सर्वे से हासिल नतीजो के आधार पर ब्रैंड ने हैप्पी टमी वेबसाइट लॉन्च की है। यह एक प्लेटफॉर्म है, जिसका उद्देश्य लोगों को अच्छी पाचन क्रिया के संबंध में शिक्षित करना है। इसके साथ ही कंपनी ने भारत का पहला डाइजेस्टिव कोशेंट टेस्ट (DQ) लॉन्च किया है। यह पाचन की ओर अधिक जानकारी के लिए पाचन क्रिया संबंधी 2 मिनट की प्रश्नावली है।

इस पहल के बारे में आईटीसी लिमिटेड के – स्टेपल्स, स्नैक्स और मील्स, फूड डिविजन के एसबीयू चीफ एक्जिक्यूटिव, गणेश कुमार सुंदररमण ने कहा कि, “पिछले साल मॉम्सप्रेसो की ओर से संचालित “अ सर्वे ऑन डाइजेस्टिव हेल्थ” में भाग लेने वाली 56% माताओं की पाचन संबंधी इस धारणा का पता चला था कि वह सोचती हैं कि उनके परिवार के सदस्यों को पाचन संबंधी समस्याएं रहती हैं। हमारा मल्टीग्रेन युक्त आटा (आशीर्वाद आटा विद मल्टीग्रेन्स) हाई फाइबर से भरपूर खाद्य पदार्थ है। कंपनी पाचन संबंधी जानकारी प्रदान कर लोगों को शिक्षित, जागरूक और सशक्त बनाने के लिए प्रतिबद्ध है। 2021 में हमने डाइजेस्टिव कोशेंट (DQ) टेस्ट लॉन्च किया, जिसका उद्देश्य उपभोक्ताओं में पाचन संबंधी जागरूकता बढ़ाना था। हमारी इस पहल को काफी सफलता मिली। इस सफलता ने हमें इस विषय पर और अधिक सोचने के लिए प्रोत्साहित किया। हम इस संबंध में अपने प्लेटफॉर्म पर फाइबर मीटर और माई मील प्लान के रूप में अतिरिक्त पहल कर काफी उत्साहित हैं।