Lockdown in Maharashtra : लाॅकडाउन हो ही गया, महाराष्ट्र में, सीएम ने किया ये ऐलान

महाराष्ट्र सरकार की ओर से कहा गया है कि सभी गरीब और जरूरतमंद लोगों को अगले एक महीने के लिए 3 किलो गेहूं और 2 किलो चावल उपलब्ध कराया जाएगा।

मुंबईं। आखिरकार वही हुआ, जिसकी संभावना कुछ दिनों से महाराष्ट्र में थी। सोमवार की देर शाम महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे (CM Udhav Thackrey) ने तमाम पाबंदियों की घोषणा की। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा कि हम कड़े प्रतिबंध लगा रहे हैं जो कल शाम 8 बजे से लागू होंगे। कल से पूरे राज्य में धारा 144 लागू की जाएगी। मैं इसे लॉकडाउन (Lockdown) नहीं कहूंगा। साथ ही गरीब और जरूरतमंद लोगों को दिक्कत नहीं हो, इसके लिए उन्होंने स्पष्ट कहा कि हमारी सरकार तैयार है। उन्होंने केंद्र सरकार और पडोसी राज्यों से भी सहायता करने की बात कही है।

कोरोना (COVID19) संक्रमण की बेकाबू होती गति को रोकने के लिए महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे (CM Udhav Thackrey) ने प्रतिबंध लगा दी। कई दौर की मंथन के बाद सरकार को इस निर्णय पर बाध्य होना पडा। यह पाबंदी कल से लागू होगी, जो एक मई तक जारी रहेगी। मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा कि सभी प्रतिष्ठान, सार्वजनिक स्थान, गतिविधियाँ बंद रहेंगी। आवश्यक सेवाओं को छूट दी गई है। प्रतिबंध 14 अप्रैल को रात 8 बजे से 1 मई सुबह 7 बजे तक लागू रहेंगे। सभी पूजा स्थल, स्कूल और कॉलेज, निजी कोचिंग क्लासेज, नाई की दुकान, स्पा, सैलून और ब्यूटी पार्लर कल से 1 मई को सुबह 7 बजे तक बंद रहेंगे।

उन्होंने कहा कि सिनेमा हॉल, थिएटर, ऑडिटोरियम, मनोरंजन पार्क, जिम, स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स बंद रहेंगे। फिल्मों, धारावाहिकों, विज्ञापनों की शूटिंग भी बंद रहेगी। आवश्यक सेवाएं को छोड़कर सभी दुकानें, मॉल, शॉपिंग सेंटर कल से 1 मई को सुबह 7 बजे तक बंद रहेंगे। केवल आवश्यक सेवाओं के लिए लोकल ट्रेन और बस सेवाएं जारी रहेंगी। पेट्रोल पंप, SEBI से जुड़े वित्तीय संस्थान और निर्माण कार्य जारी रहेंगे। होटल आदि बंद रहेंगे केवल होम डिलीवरी की अनुमति होगी।

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे (CM Udhav Thackrey) ने कहा कि मैं प्रधानमंत्री से बात करूंगा कि हमें आसपास के राज्यों से चिकित्सा सुविधा के लिए ऑक्सीजन (Oxygen) की आपूर्ति में भारतीय वायुसेना की सहायता प्रदान की जाए।

महाराष्ट्र सरकार (Maharashtra Govt) की ओर से कहा गया है कि सभी गरीब और जरूरतमंद लोगों को अगले एक महीने के लिए 3 किलो गेहूं और 2 किलो चावल उपलब्ध कराया जाएगा।

बता दें कि मुंबई (Mumabi ) में 7,898 नए कोविड (COVID19) मामले और 26 मौतें दर्ज़ की गई। कुल मामलों की संख्या बढ़कर 5,35,017 हो गई है। पुणे जिले में पिछले 24 घंटों में 10,112 नए कोविड मामले (COVID19), 9,843 रिकवरी और 99 मौतें दर्ज़ की गई।