सोनी बीबीसी अर्थ ने ‘यंग अर्थ चैंपियंस’ के साथ वापसी की, दूसरे संस्करण के लिए जिम सार्भ से हाथ मिलाया

नई दिल्ली। सोनी बीबीसी अर्थ अपने सकारात्मक कथावाचन और गहन जानकारी वाले कंटेंट के माध्यम से लोगों में आशा और प्रेरणा का भाव जगाता है। इस ब्रांड के खजाने में हर किसी के लिए, और विशेषकर युवा पीढ़ी के लिए कुछ न कुछ जरूर है, क्योंकि वे हमारी पृथ्वी के भावी अभिरक्षक हैं। इन बच्चों को संवहनीय भविष्य की दिशा में प्रोत्साहित करते हुए सोनी बीबीसी अर्थ ‘यंग अर्थ चैंपियंस’ के दूसरे संस्करण के साथ वापस आ रहा है। यह प्रतियोगिता 6ठी से लेकर 9वीं कक्षा के स्टूडेंट्स के लिए नए उत्साह और जूनून के साथ प्रतिस्पर्धी जमीन तैयार करने के लिए तत्पर है।

अभिनेता जिम सार्भ का कहना है कि “मेरी सोच है कि पर्यावरण का संतुलन बनाये रखना मनुष्य जीवन के अस्तित्व के लिए एकमात्र विकल्प है। यदि हम महज एक अदूरदर्शी मानव की तरह न सोचकर इस जीवन का, और इसमें बसे सभी जीवों का सम्मान करेंगे तो सभी प्राणियों के प्रति हमारा दृष्टिकोण और व्यवहार ज़रूर बदलेगा। मेरा मानना है कि शिक्षा से ही शुरुआत होगी और मुझे खुशी है कि सोनी बीबीसी अर्थ देश के कुछ बच्चों के साथ ये पहल कर रहा है।“

इस वर्ष की थीम ‘संरक्षण’ के लिए आवश्यकता के इर्द-गिर्द की बातचीत पर आधारित है। इस प्रतियोगिता में धरती के संसाधनों – जल, भूमि, वन्यजीवन एवं वन, तथा ऊर्जा – को संरक्षित करने के नए-नए विचार आने की आशा है। अपने संसाधनों को संरक्षित करना और इसके वैकल्पिक साधन खोजना प्रकृति का संतुलन बनाए रखने के लिए अनिवार्य है और आजकल के बच्चे इस विषय पर अत्यंत मुखर और जागरूक है। इस सन्देश को लोगों तक पहुंचाने के लिए सोनी बीबीसी अर्थ ने इस प्रचार अभियान के लिए संवहनीयता और पर्यावरण संरक्षण के प्रखर पक्षधर और अभिनेता जिम सार्भ से हाथ मिलायाहै।

महीने भर चलने वाली इस प्रतियोगिता का मूल्यांकन आईआईटी-बॉम्बे के पर्यावरण विज्ञान और अभियंत्रण विभाग के विशेषज्ञों द्वारा प्रोफेसर अमृतांशु श्रीवास्तव के नेतृत्व में किया जाएगा। जिम सार्भ भी प्रविष्टियों का निर्णय करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएँगे। शीर्ष 10 विजेताओं को वर्चुअल विधि से जिम और प्रोफेसर के साथ उनके विचारों पर बातचीत करने और संवहनीयता के बारे में सोच का आदान-प्रदान करने का अवसर मिलेगा। सबसे नवोन्मेषी विचार वाले व्यक्ति को यंग अर्थ चैंपियन की उपाधि के साथ-साथ एक मेगा प्राइज और सोनी बीबीसी अर्थ पर दिखाई देने का यादगार अवसर प्राप्त होगा।