दक्षिण अफ्रीका में आने वाले कुल भारतीय आगंतुकों में से 26% दिल्ली से

वन्य जीवन, साहसिक और सांस्कृतिक पेशकशों में अपनी स्थिति को मजबूत करते हुए, गंतव्य स्थान आला फिल्म पर्यटन बाजार को भी लक्षित करेगा, जिसे लेकर दक्षिण अफ्रीकी पर्यटन विभाग पूछताछ और गंतव्य शूटिंग में लोगों की बढ़ती रुचि का अऩुभव कर रहा है। इस पर पहुंचने के लिए गंतव्य स्थान प्रॉडक्शन हाउस और ओटीटी प्लेटफॉर्म के साथ आक्रामक रूप से जुड़ रहा है।

नई दिल्ली। भारत में यात्राओं को फिर से वापस पटरी पर लाने के लिए दक्षिण अफ्रीकी पर्यटन भारत में अपनी सबसे बड़ी यात्रा व्यापार पहल के जरिए अपने वार्षिक रोड शो के साथ देश में मौजूद मजबूत उपभोक्ता मांग का लाभ उठाने की कोशिश कर रहा है। पर्यटन बोर्ड ने भारतीय बाजार में लंबी अवधि के निवेश और रुचि का प्रदर्शन करते हुए 2022 में भारतीय आगंतुकों की संख्या में सालाना 64% वृद्धि हासिल करने के लिए एक रणनीतिक रोडमैप की रूपरेखा तैयार की है।

इस साल मुंबई, दिल्ली, बेंगलुरु और अहमदाबाद के भारतीय शहरों की यात्रा करते हुए, 36-सदस्यीय दक्षिण अफ्रीकी व्यापार प्रतिनिधिमंडल ने गंतव्य और उत्पाद की पेशकश के विस्तार पर पर्यटन बोर्ड ने फिर से जोर दिया ताकि भारतीय उपभोक्ताओं को अधिक से अधिक की पेशकश की जा सके! अनुभवों के अलावा, आवास प्रतिष्ठानों, गंतव्य प्रबंधन कंपनियों, दक्षिण अफ्रीकी प्रांतों, एसएमएमई और महिलाओं के स्वामित्व वाली कंपनियों के प्रतिनिधियों ने भारतीय यात्रा और व्यापार सहयोगियों को शामिल करते हुए अपने उत्पाद और सेवाओं का प्रदर्शन किया।

भारत दक्षिण अफ्रीकी पर्यटन के लिए शीर्ष 3 फोकस बाजारों में अपना स्थान बरकरार रखे हुए है। यह इस तथ्य से समर्थित है कि महामारी से पहले, भारत दक्षिण अफ्रीका के लिए 8वें सबसे बड़े अंतरराष्ट्रीय स्रोत बाजार के रूप में कार्य करता था। देश के इस साल भी टॉप-10 में अपनी स्थिति बनाए रखने की उम्मीद है। मुंबई, दिल्ली, बेंगलुरु, चेन्नई और पुणे दक्षिण अफ्रीका के लिए शीर्ष भारतीय स्रोत बाजार बने हुए हैं।

दक्षिण अफ्रीकी पर्यटन में एमईआईएसईए के हब हेड नेलिस्वा नकानी ने कहा, “हमने पिछले दो साल इस सटीक क्षण की उम्मीद और तैयारी में बिताए हैं, जो है, यात्रा की वापसी! दक्षिण अफ्रीकी व्यवसायों के भारतीय तटों पर उतरने के साथ ही हम अपने भागीदारों और उपभोक्ताओं को मूल्य-संचालित और सोच-समझकर तैयार किए गए रोमांच की मेजबानी करने के लिए उत्साहित हैं। हमारी विकसित ब्रांड रणनीति भारत के भीतर हमारे लक्षित क्षेत्रों में से प्रत्येक की अनूठी आवश्यकताओं के अनुरूप अनुकूलित जुड़ाव मॉडल बनाते हुए हितधारकों के बीच दक्षिण अफ्रीका की मूल्य स्थिति को चलाने में हमारी मदद करेगी। हम पहले से ही आगे की यात्रा बुकिंग में तेजी देख रहे हैं और आगे यात्रा करने की आकांक्षा और इरादे को आगे बढ़ाने की उम्मीद कर रहे हैं।”

दक्षिण अफ्रीका में आने वाले कुल भारतीय आगंतुकों में से 26% दिल्ली से यात्रा करते हैं, यह शहर भारत में दक्षिण अफ्रीकी पर्यटन के लिए दूसरा प्रमुख स्रोत बाजार है। राजधानी शहर के अधिकांश आगंतुक अवकाश (46%) और व्यापार और एमआईसीई (43%) के लिए यात्रा करते हैं। एकल यात्री, ब्लेजर ट्रैवलर्स या कारोबार के लिए आनंद के साथ यात्रा करने वाले यात्री, युगल और समूह दक्षिण अफ्रीका की सबसे अधिक बार आने वाला यात्री सेगमेंट हैं। मई, जून, जुलाई और अगस्त की पीक अवधि दिल्लीवासियों के बीच उनकी दक्षिण अफ्रीका यात्राओं के लिए पसंदीदा यात्रा के महीने हैं।