क्या होता है सेरोगेसी मदर, जिसके जरिए प्रियंका चोपड़ा बनी है मां

प्रियंका चोपड़ा के सरोगेसी से मां बनने की खबर के बाद लोगों में सरोगेसी क्या है इस बारे में जानने की एक होड़ से लग गई है।

नई दिल्ली। 2018 में शादी और 2022 में मां बनने की खुशी। उनके परिवार से लेकर फैन्स खुशी से झूम रहे हैं। जैसे ही इसकी खबर सोशल साइट इंस्टाग्राम पर शेयर की गई, आम और खास लोगों ने बधाई देना शुरू कर दिया। हम बात कर रहे हैं बॉलीवुड अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा की। वो मां बन गई है। सेरोगेसी मदर के माध्यम से।

सेरोगेसी मदर यानी किराए की कोख। हाल के वर्षों में बॉलीवुड में कई दूसरे लोगों ने भी इसे अपनाया है। भारत में भले ही इसके लिए सख्त कानून हों, लेकिन विदेशों में सेलिब्रेटीज और पैसे वाले को अधिक दिक्कत नहीं आती है। प्रियंका चोपड़ा और उनके पति निक जोन्स आज बेहद खुश है। आखिर उनके घर आज से किलकारी गूंजनी शुरू हुई है।

सरोगेसी को अगर आसान भाषा में कहें तो सरोगेसी का मतलब है किसी और महिला की कोख से अपने बच्चे को जन्म देना। अगर कोई पति-पत्नी बच्चे को जन्म नहीं दे पा रहे हैं, तो किसी अन्य महिला की कोख को किराए पर लेकर उसके जरिए बच्चे को जन्म देना सरोगेसी की प्रक्रिया कही जाती है। बच्चा पैदा करने के लिए जिस महिला की कोख को किराए पर लिया जाता है, उसे सरोगेट मदर कहा जाता है। हिला के गर्भाशय में अंडे के निषेचित होने के बाद एक निश्चित अवधि पर उसे महिला के गर्भ से निकालकर एक अन्य स्वस्थ महिला के गर्भ में प्रत्यारोपित कर दिया जाता है जहां इसका पूर्ण विकास होता है। समय पूरा होने पर इससे एक स्वस्थ बच्चे का जन्म होता है।

एक अमेरिकी वेबसाइट ने दावा किया है कि प्रियंका और निक ने 15 जनवरी को दक्षिणी कैलिफोर्निया के हॉस्पिटल में सरोगेसी के जरिए अपने बच्चे का स्वागत किया। वेबसाइट का यह भी दावा है कि प्रियंका और निक ने बेटी को जन्म दिया है। हालांकि प्रियंका ने अभी तक इस बात की जानकारी नहीं दी है कि उन्हें बेटा हुआ है या बेटी।

प्रियंका के सोशल मीडिया पर पोस्ट डालते ही बॉलीवुड-हॉलीवुड के सेलेब्स और उनके दोस्त उन्हें बधाई देने लगे। निक के भाई जो जोनस ने प्रियंका और निक दोनों की पोस्ट पर दिल का इमोजी कॉमेंट किया। लारा दत्ता, पूजा हेगड़े और ईशा गुप्ता समेत कई एक्ट्रेसेस ने प्रियंका को बधाई दी है। प्रियंका का यह पोस्ट सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। इस पोस्ट पर पहले ही घंटे में दो लाख से ज्यादा लाइक्स आ चुके थे।