रिपोर्ट में सामने आई यह बात, ‘भारत’ यूजर्स ‘इंडिया’ यूजर्स की तरह ही प्रभावशाली

ऑनलाइन आर्थिक गतिविधियों में भागीदारी के मामले में भारत यूजर्स इंडिया यूजर्स के बराबर हैं। पेमेंट मोड की पसंद के मामले में भारत यूजर्स ऑनलाइन ट्रांजेक्‍शंस के लिये यूपीआई के इस्‍तेमाल में कुशल हैं और ऑनलाइन नेट-बैंकिंग तथा डेबिट कार्ड्स ट्रांजेक्‍शंस के मामले में इंडिया यूजर्स से आगे हैं।

नई दिल्ली। सोशल मीडिया प्‍लेटफॉर्म शेयरचैट ने आज ग्रुप एम के साथ मिलकर ‘भारत- द नियो इंडिया’ शीर्षक से एक रिपोर्ट जारी की है, जो भारत1 और इंडिया2 यूजर्स के सोशल मीडिया पर व्‍यवहार, कंटेन्‍ट को लेकर उनकी पसंद और खर्च करने के विकल्‍पों का अध्‍ययन करती है। यह रिपोर्ट सोशल मीडिया पर इंडिक लैंग्‍वेज को पसंद करने वाले यूजर्स को भारत यूजर्स और अंग्रेजी का इस्‍तेमाल पसंद करने वालों को इंडिया यूजर्स के तौर पर वर्गीकृत करती है। दोनों तरह के यूजर्स भारत के सभी क्षेत्रों में हैं। भारत यूजर्स पूरे देश में फैले हैं, इनमें से मेट्रोज में लगभग 40% और नॉन-मेट्रोज में 53% भारत यूजर्स हैं। इस रिपोर्ट के परिणाम यूगव (YouGov) के एक प्राइमरी सर्वे पर आधारित हैं, जिसे भारत के 17 राज्‍यों में 3,432 सोशल मीडिया यूजर्स के बीच संचालित किया गया था और इस सर्वे में कंतार ने इंडिक लैंग्‍वेज के शहरी सक्रिय इंटरनेट यूजर्स पर अपने इनपुट दिये थे।

सर्वे से पता चला है कि भारत यूजर्स इंडिया यूजर्स की तरह ही प्रभावशाली और डिजिटल के जानकार (यानी डिजिटल सेवी) हैं। 56% भारत यूजर्स यूपीआई और 49% मोबाइल वालट्स का इस्‍तेमाल हफ्ते में कई बार करते हैं। पारंपरिक माध्‍यमों से हटकर भारत यूजर्स स्‍टॉक्‍स, म्‍युचुअल फंड्स, ई-गोल्‍ड और क्रिप्‍टोकरंसी में भी निवेश कर रहे हैं।

इंडिया यूजर्स की तुलना में भारत यूजर्स सोशल मीडिया पर ज्‍यादा जुड़े हैं। 22% इंडिया यूजर्स रोजाना कम से कम एक बार कंटेन्‍ट पोस्‍ट करते हैं, जबकि ऐसा करने वाले भारत यूजर्स का प्रतिशत 29% हैं। भारत यूजर्स को सोशल मीडिया के जरिए अपडेट रहना पसंद है और 39% भारत यूजर्स उसे न्‍यूज कंजम्‍पशन के प्राइमरी सोर्स के तौर पर इस्‍तेमाल करते हैं। इंडिया यूजर्स की तरह, ज्‍यादातर भारत यूजर्स टीवी देखने से ज्‍यादा फ्री वीडियोज को स्‍ट्रीम करना पसंद करते हैं। 50% भारत यूजर्स रोजाना ऑनलाइन फ्री वीडियो स्‍ट्रीम करते हैं और लगभग 47% टीवी देखते हैं। सोशल मीडिया भी भारत यूजर्स के लिये खरीदारी के निर्णय को प्रभावित करने वाले प्रमुख कारकों में से एक के रूप में उभरा है। भारत द्वारा ऑनलाइन खरीदारी बढ़ रही है, 46% भारत यूजर्स ने 2021 में ऑनलाइन गैजेट्स खरीदे, जिसके बाद अन्‍य कैटेगरीज, जैसे ट्रैवेल बुकिंग्‍स, फूड, क्‍लॉथिंग एवं एसेसरीज, ब्‍यूटी एवं स्किनकेयर आती हैं, जो लोकप्रिय हैं।

रिपोर्ट का अनावरण करते हुए, शेयरचैट के चीफ कमर्शियल ऑफिसर अजीत वर्गीस ने कहा, “भारत यूजर्स ने सोशल मीडिया पर धूम मचा रखी है। यह देखना रोचक है कि लैंग्‍वेज फर्स्‍ट यूजर्स डिजिटल मौजूदगी, ऑनलाइन ट्रांजैक्‍शन की विधियों के इस्‍तेमाल और खरीदारी की आदतों के मामले में इंग्लिश लैंग्‍वेज फर्स्‍ट यूजर्स की बराबरी कर रहे हैं। न्‍यूज, खाद्य एवं पेय, स्‍वास्‍थ्‍य एवं तंदुरूस्‍ती और यात्रा सम्‍बंधी कैटेगरीज के ऑनलाइन कंजम्‍पशन में भी भारत यूजर्स आगे हैं। अपने प्‍लेटफॉर्म्‍स पर भी ऐसे ही ट्रेंड्स देखकर शेयरचैट में हम देशभर में फैले इस ऑडियंस के साथ जुड़ने में आगे रहकर काफी उत्‍साहित हैं।”