नई दिल्ली। मारुति सुज़ुकी ने कॉम्पैक्ट-फॉर्मेट नेक्सा सर्विस वर्कशॉप को देश भर में लॉन्च करने की घोषणा की। इस पहल के साथ कंपनी नेक्सा के बेहतरीन अनुभव को नॉन-अर्बन केंद्रों के ग्राहकों तक उपलब्ध कराने का प्रयास कर रही है। पहले चरण में जिन 6 केंद्रों की शुरुआत की गई है, उसमें अटेली (हरियाणा), चरखी दादरी (हरियाणा), बांकुड़ा (पश्चिम बंगाल), दाहोद (गुजरात), निर्मल (तेलंगाना), और ऊटी (तमिलनाडु) शामिल हैं।
ग्राहकों के लिए आफ्टर सेल्स अनुभव को बेहतर बनाने के बारे में बात करते हुए मारुति सुज़ुकी इंडिया लिमिटेड के एमडी और सीईओ, श्री हिसाशी ताकेउचि ने कहा, “हमारा उद्देश्य है कि हम अधिक से अधिक लोगों को ‘जॉय ऑफ मोबिलिटी’ का लाभ प्रदान कर सकें। ग्राहकों के लिए कार खरीदने का सबसे बेहतरीन अनुभव प्रदान करने में आफ्टर-सेल्स सर्विस सबसे महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। अर्बन और नॉन-अर्बन केंद्रों, दोनों ही ग्राहक बेहतरीन अनुभव चाहते हैं और उनकी दिलचस्पी नेक्सा के सर्विस में दोनों केन्द्रों मे बराबर बढ़ रही है। हमारी नेक्सा सेल्स में गैर-शहरी केंद्रों की हिस्सेदारी लगभग 30% है। इन ग्राहकों की जरूरतों को पूरा करने के लिए, हम इन कॉम्पैक्ट-फॉर्मेट नेक्सा सर्विस वर्कशॉप की शुरुआत कर रहे हैं। हमारा लक्ष्य है कि वित्त वर्ष 2024-25 के अंत तक इस प्रकार की 100 वर्कशॉप स्थापित की जाएं।“
उन्होंने आगे कहा, “हम जैसे-जैसे अपनी सेल्स और प्रोडक्ट रेंज का विस्तार कर रहे हैं, हमारे लिए जरूरी है कि हम अपने ग्राहकों के ज्यादा से ज्यादा करीब पहुंचें। हम लगातार अपने सर्विस नेटवर्क का विस्तार जारी रखेंगे और ग्राहकों के लिए कार खरीदने के अनुभव को और बेहतर बनाने के लिए नए ग्राहक-केंद्रित फॉर्मेट पेश करने का प्रयास करते रहेंगे।”
नेक्सा सर्विस वर्कशॉप के कॉम्पैक्ट-फॉर्मेट का यह विस्तार, नॉन-अर्बन केंद्रों में ग्राहकों को प्रीमियम सर्विस पेश करने की नेक्सा की सोच का प्रतीक हैं। 75 वर्ग मीटर क्षेत्र में बनीं, इन वर्कशॉप में ग्राहकों की सुविधा के लिए एक डेडिकेटेड फ्रंट ऑफिस, कस्टमर लाउंज, सर्विस बे और पार्किंग बे जैसी कई सुविधाएं पेश की गई हैं। ग्राहक इन वर्कशॉप में पीरियोडिक मेंटेनेंस और रेगुलर रिपेयर जैसी सामान्य सेवाओँ का लाभ उठा सकते हैं।