Amazon.in लाखों सेलर्स को इस त्योहारी सीजन दे रहा है जश्न मनाने का मौका

त्योहारी सीजन के दौरान खरीदारी करने वाले हर 2 में से 1 प्राइम मेंबर्स टियर 2 और 3 शहरों से हैं। सीजन के दौरान भारत के 98.7% पिन कोड से प्राइम मेंबर्स ने खरीदारी की। प्राइम लगातार ग्राहकों की पहली पसंद बना हुआ है, यहां 5 में से 3 साइनअप नलगोंडा, चंद्रपुर, अलवर, हासन, बिजनौर, मालदा और ईटानगर जैसे गैर मेट्रो शहरों से प्राप्त हुए थे।

नई दिल्ली। Amazon.in पर पूरा भारत सुरक्षित रूप से खरीदारी कर रहा है, महीने भर चलने वाले उत्सव के दौरान भारत के 99.7% पिन-कोड से ग्राहकों ने खरीदारी की; 79% नए ग्राहक एर्नाकुलम, गुंटूर, पटना, कृष्णा, भोपाल आदि जैसे टियर 2 और 3 शहरों से थे। Amazon.in पर ग्राहकों ने करोड़ों उत्पादों के विकल्पों को पसंद किया, इन प्रोडक्ट में लाखों छोटे और मध्यम व्यवसायों (एसएमबी) के अनूठे उत्पाद शामिल हैं। ग्रेट इंडियन फेस्टिवल के दौरान अमेजन पर 12 लोकल शॉप के मालिक 1 करोड़ रुपये से अधिक की सेल कर करोड़पति बन गए, वहीं 330 से अधिक लोकल शॉप के मालिक लखपति बन गए।
मेजन सेलर्स की लोकल शॉप्स की बिक्री में दोगुनी बढ़ोतरी हुई; यहां हर मिनट 10 से अधिक प्रोडक्ट बेचे गए। प्राइम लगातार ग्राहकों का पहली पसंद बना हुआ है; यहां हर 5 में से 3 साइनअप गैर मैट्रो शहरों जैसे नलगोंडा, चंद्रपुर, अलवर, हासन, बिजनौर, मालदा और ईटानगर से थे। त्योहारी सीजन के दौरान खरीदारी करने वाले हर
2 प्राइम मेंबर्स में से 1 ग्राहक टियर 2 और 3 शहरों से हैं। प्रोडक्ट की लोकप्रिय श्रेणियों में स्मार्टफोन, लार्ज अप्लायंसेस और टीवी एवं कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स शामिल हैं। स्मार्टफोन, फैशन, ब्यूटी एवं उपभोग की जाने वाली वस्तुओं ने सबसे अधिक नए ग्राहकों को आकर्षित किया।
Amazon.in पर त्योहारी सीजन के दौरान सबसे पसंदीदा ब्रांड में सैमसंग, एप्पल, रेडमी, लेनोवो, एचपी, एलजी, सोनी, व्हर्लपूल, बजाज अप्लायंसेज, यूरेका फोर्ब्स, जॉकी, बीबा, वैन ह्यूसेन, अमूल, ब्रिटानिया आदि शामिल हैं।
अमेजन इको और फायर टीवी रेंज के डिवाइस इस फेस्टिव सीजन में ग्राहकों द्वारा सबसे ज्यादा पसंद किए गए। इको डॉट (थर्ड जेन) और फायर टीवी स्टिक (थर्ड जेन) इस दौरान Amazon.inपर 10 सबसे अधिक बिकने वाले उत्पादों में शामिल थे। अमेजन ग्रेट इंडियन फेस्टिवल 2021 के दौरान एलेक्सा ने अमेजन एंड्रॉइड शॉपिंग ऐप पर प्रोडक्ट सर्च, इवेंट स्टोर, डील्स, गेम्स, प्रोडक्ट की जानकारी आदि से जुड़े ग्राहकों के 36 मिलियन सवालों का जवाब दिया।
ग्राहकों ने ग्रेट इंडियन फेस्टिवल में अंग्रेजी, हिंदी, तमिल, तेलुगु, मलयालम और कन्नड़ भाषाओं में खरीदारी का अनुभव लिया। यहां ग्राहकों ने हिंदी और अंग्रेजी में वॉयस शॉपिंग के साथ-साथ हाल ही में लॉन्च की गई बांग्ला और मराठी भाषा में खरीदारी को काफी पसंद किया; एलुरु, मैसूर, बटाला और अजमेर जैसे टियर-2 और छोटे शहरों के लाखों ग्राहकों ने अमेजन ईजी स्टोर पर सहायता के साथ खरीदारी के अनुभव का लाभ उठाया।
अमेजन ने घोषणा की है कि उसके महीने भर चलने वाले ग्रेट इंडियन फेस्टिवल (जीआईएफ) के दौरान Amazon.in के सेलर्स और ब्रांड भागीदारों ने अब तक के सबसे बड़े शॉपिंग फेस्टिवल का अनुभव किया। यह फेस्टिवल देश भर के लाखों ग्राहकों के लिए खुशियां लेकर आया है। जीआईएफ 2 अक्टूबर की आधी रात को प्राइम अर्ली एक्सेस के साथ शुरू हुआ था। वहीं 3 अक्टूबर को यह फेस्टिवल सभी ग्राहकों के लिए शुरू हुआ था। ग्राहकों ने Amazon.in पर सेलर्स के करोड़ों प्रोडक्ट को काफी पसंद किया। इन प्रोडक्ट में लाखों छोटे और मध्यम व्यवसायों (एसएमबी) के अनूठे उत्पाद भी शामिल थे।
अमेजन इंडिया के वाइस प्रेसिडेंट मनीष तिवारी ने कहा कि,“हम यह देखकर वास्तव में बेहद खुश हैं कि किस प्रकार यह त्योहारी सीजन Amazon.in पर लाखों सेलर्स की जिंदगी में खुशियां लेकर आया है। इन सेलर्स में से कई लखपति और करोड़पति बन गए हैं। हमने इस त्योहारी सीजन में अमेज़न बिजनेस पर 360000 से अधिक MSME बायर्स ने बढचढ़ कर खरीदारी की। हम उनकी इस सफलता का हिस्सा बनने पर गर्व महसूस कर रहे हैं। हमें उनके कारोबार को ट्रैक पर लाने और इस त्योहारी सीजन के दौरान सुरक्षित रूप से हमारे ग्राहकों को #KhushiyonKeDibbe पहुंचाने पर बेहद खुशी का अनुभव हो रहा है।