फेसबुक के नई शुरुआत से छोटे कारोबारियों को होगा लाभ

नई दिल्ली। फेसबुक ने भारत के छोटे कारोबारियों के स्थिति के अनुसार ढलने के लचीलेपन को सलाम करते हुए “नई शुरुआत” लॉन्च की है। विश्व के सामने महामारी के रूप में आए भीषण संकट के बीच छोटे कारोबारियों ने जिस तरह अपने बिजनेस को फिर से खड़ा करने के लिए बुलंद हौसलों का परिचय देते हुए नई शुरुआत की, उसका जश्न फेसबुक ने मनाया है। हालांकि महामारी को फैलने से रोकने के लिए भारत में लॉकडाउन कर दिया गया, लेकिन इस दौरान इंटरनेट पर फेसबुक फैमिली के ऐप्स ने लोगों, कारोबारियों और कम्युनिटीज को जोड़ने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

जब कोरोना छोटे कारोबारियों पर विपरीत असर डाल रहा था, उस समय कई लोगों ने अपने कामकाज की रफ्तार को बरकरार रखने के लिए ऑनलाइन आकर फेसबुक का रुख किया। नई शुरुआत ने देश भर में आशावाद, ताकत और आर्थिक सुधार की कई असली कहानियों का जश्न मनाया। 15 और 16 दिसंबर को फेसबुक फ्यूल फॉर इंडिया के आगामी वर्चुअल इवेंट में इस तरह की कई कहानियां लॉन्च की जाएंगी।

फेसबुक इंडिया में स्मॉल एंड मीडियम बिजनेस की निदेशक अर्चना वोहरा का कहना है कि फेसबुक का लक्ष्य हमेशा से कारोबारियों के लिए नए अवसरों का सृजन करना रहा है। फेसबुक ने स्मॉल बिजनेस के लिए खासतौर पर भारत में 60 मिलियन से ज्यादा नए अवसरों का निर्माण किया है। इस अनिश्चितता के माहौल में हम सभी छोटे कारोबारियों के हौसले से बेहद प्रभावित हुए, जिन्होंने अपने बिजनेस को आगे बढ़ाने के लिए ऑनलाइन नए तरीकों और रणनीति की खोज की। इसमें कई लोग पहली बार ऑनलाइन जुड़े थे। हर दिन हम छोटे और मंझोले कारोबारियों की ओर से समाज के सामने पेश किए गए हैरतअंगेज और अनोखे उदाहरणों को देखते हैं, जिन्होंने खासतौर से इस चुनौतीपूर्ण समय में नई शुरुआत की और अपने बिजनेस का विस्तार किया। यह फिल्म कारोबारियों के आर्थिक घाटे से उबरने और नई शुरुआत करने का जश्न मनाती है। हमें उम्मीद है कि उनके लचीलेपन से देश में लाखों दूसरे कारोबारियों और उद्यमों को आगे बढ़ने की प्रेरणा मिलेगी।